28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

स्ट्रीट वेंडरों को फ्री एलपीजी कनेक्शन देनेवाला पहला शहर बना पटना, 100 फूटपाथ दुकानदार हुए लाभान्वित

पटना : राजधानी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सोमवार को स्थानीय श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल परिसर में 100 स्ट्रीट वेंडरों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिया गया. इसके तहत स्ट्रीट वेंडरों को पांच किलोग्राम का सिलेंडर, रेगुलेटर और पाइप सहित गैस का चूल्हा दिया गया. स्ट्रीट वेंडरों को कोयला, गोइठा और उपले से चूल्हा जलाने से […]

पटना : राजधानी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सोमवार को स्थानीय श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल परिसर में 100 स्ट्रीट वेंडरों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिया गया. इसके तहत स्ट्रीट वेंडरों को पांच किलोग्राम का सिलेंडर, रेगुलेटर और पाइप सहित गैस का चूल्हा दिया गया. स्ट्रीट वेंडरों को कोयला, गोइठा और उपले से चूल्हा जलाने से छुटकारा दिलाने के लिए ऐसी पहल करनेवाला पटना देश का पहला शहर हो गया है.
पटना प्रमंडल के आयुक्त सह परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल, इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक विभाष कुमार, नगर आयुक्त अमित कुमार पांडेय की मौजूदगी में स्ट्रीट वेंडरों को एलजीपी गैस कनेक्शन दिया गया. इस मौके पर महापौर सीता साहू और उप महापौर मीरा देवी भी मौजूद थीं.
इस मौके पर पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय अग्रवाल ने कहा कि कोयला एवं गोइठा के चूल्हे से उठ रहे धुएं से वातावरण प्रदूषित होने के साथ चूल्हा जलाने वाले दुकानदार और दुकान में रहने-जानेवाले लोगों की सेहत पर भी खराब असर पड़ता है. इससे लोग दमा, अस्थमा, टीवी, खांसी, कैंसर एवं एलर्जी जैसी बीमारी के शिकार हो जाते हैं. वायु प्रदूषण के साथ-साथ फुटपाथी दुकानदारों के जीवन में बदलाव की कोशिश के मद्देनजर बीएसआरडीसी और इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन एवं चूल्हा दिया गया. उन्होंने कहा कि पटना नगर निगम द्वारा जगह-जगह सर्वे कर चिह्नित 500 स्ट्रीट वेंडरों को फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन एवं चूल्हा दिया जायेगा. जरूरत पड़ने पर दो बर्नर का चूल्हा एवं 19 किग्रा का सिलेंडर भी इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा दिया जायेगा.
मौके पर महापौर सीता साहू ने कहा कि पटना में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है. अगर समय रहते हम नहीं चेते तो इसका दुष्परिणाम सभी को भोगना पड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें