28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार पुलिस एकेडमी : रसोइये के 10 पदों के लिए 6539 आवेदन, चकला-बेलन लेकर जाना होगा टेस्ट देने

पटना : पुलिस में रसोइया बनने के लिए अभ्यर्थियों को चकला-बेलन, चाकू-चम्मच, कलछुल आदि लेकर टेस्ट देने जाना होगा. रोटी, चावल, दाल, सब्जी, मटन, चिकन, मछली, अंडा और खीर बनाने बनाने के लिए बर्तन-उपकरण साथ नहीं ले जाने वाला परीक्षा में शामिल नहीं हो पायेगा. हालांकि, राशन सामग्री पुलिस ही देगी. बिहार पुलिस एकेडमी, राजगीर […]

पटना : पुलिस में रसोइया बनने के लिए अभ्यर्थियों को चकला-बेलन, चाकू-चम्मच, कलछुल आदि लेकर टेस्ट देने जाना होगा. रोटी, चावल, दाल, सब्जी, मटन, चिकन, मछली, अंडा और खीर बनाने बनाने के लिए बर्तन-उपकरण साथ नहीं ले जाने वाला परीक्षा में शामिल नहीं हो पायेगा. हालांकि, राशन सामग्री पुलिस ही देगी.
बिहार पुलिस एकेडमी, राजगीर में खाना बनाने की यह नौकरी पाने के लिए एक उम्मीदवार को 654 अभ्यर्थियों से अधिक स्वादिष्ट खाना बनाना पड़ेगा. बिहार पुलिस एकेडमी, राजगीर में रसोइया के 10 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है.
अनुसूचित जाति व अत्यंत पिछड़ा वर्ग के दो- दो, पिछड़ा वर्ग का एक और अनारक्षित वर्ग के पांच पदों के लिए करीब 6539 आवेदन आये हैं. इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर चुके पुरुषों ने सबसे अधिक आवेदन किये हैं. हालांकि, इस पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्तया मैट्रिक है. नियुक्ति तीन चरणों में होगी, जिसमें पहले चरण में हिंदी परीक्षा, दूसरे में शारीरिक परीक्षा और तीसरे में व्यावहारिक योग्यता परीक्षा ली जायेगी.यह 30 सितंबर से चार अक्तूबर तक चलेगी.
30 सितंबर से होने वाली परीक्षा में खाना बनाने के उपकरण ले जाने होंगे साथ
ये उपकरण-बरतन लेकर जाना होगा टेस्ट देने
हिंदी और शारीरिक परीक्षा पास करने वालों की व्यावहारिक योग्यता परीक्षा ली जायेगी. इसमें खाना बनवाया जायेगा. इसके लिए स्टोव, छोटी कढ़ाई, छोटा प्रेशर कुकर, छोटा डेकची, बेलना, चौकी, तवा, छोटी कठौती, चाकू, चम्मच, पांच खाने वाला प्लेट साथ ले जाना होगा.
पुलिस एकेडमी के मैदान में पानी भरने से परीक्षा सात दिनों के लिए टली
बिहार पुलिस एकेडमी, राजगीर के डीआइजी सह उपनिदेशक डॉ परवेज अख्तर ने बताया कि हिंदी और दौड़ परीक्षा 23 से 26 सितंबर तक हाेनी थी. लेकिन बारिश से पुलिस अकादमी के मैदान में पानी भर गया है. इस कारण दोनों परीक्षाएं अब 30 सितंबर से चार अक्तूबर तक चलेंगी. एक दिन में दो हजार अभ्यर्थियों की परीक्षा ली जायेगी. सफल अभ्यर्थियों को उसी समय व्यावहारिक परीक्षा की तिथि बता दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें