पटना : दिसंबर, 2020 तक सभी यात्री ट्रेनें इएमयू में बदल जायेंगी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना : यात्री सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में लगातार काम किया जा रहा है. विद्युतीकरण के काफी काम पूरे किये जा चुके हैं तथा ट्रेनों को क्रमवार डीएमयू से इएमयू में परिवर्तित किया जा रहा है.
दिसंबर, 2020 तक लगभग सभी यात्री ट्रेनों को इएमयू में परिवर्तित करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे हम पा लेंगे. ये बातें पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कही. उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों को ध्यान में रखते हुए पूर्व मध्य रेल यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा प्रदान करने के लिए अपनी प्राथमिकता निर्धारित कर उस पर नियोजित ढंग से काम कर रहा है.
शुक्रवार को स्थानीय होटल में पूर्व मध्य रेल की स्थापना के बाद आठवीं बार गठित क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की प्रथम बैठक में वह बोल रहे थे. बैठक में विधायक जितेंद्र कुमार, ललन कुमार सर्राफ और विरंची नारायण सहित अन्य सदस्यों ने कई सुझाव दिये.
पटना जंक्शन पर कुल्हड़ चाय की हुई शुरुआत : महाप्रबंधक ने बताया कि पटना जंक्शन पर कुल्हड़ में चाय की व्यवस्था प्रारंभ कर दी गयी है और जल्द ही पूर्व मध्य रेल के अन्य प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो जायेगी. कहा कि पटना जंक्शन पर एक काफी बड़े तानुकूलित वेटिंग हॉल का निर्माण किया जा रहा है जो संभवत: विश्व का सबसे बड़ा वातानुकूलित वेटिंग हॉल होगा.
यात्रियों को सुरक्षित एवं आरामदायक यात्रा प्रदान करने के उद्देश्य से नौ जोड़ी ट्रेनों को एलएचबी कोच युक्त किया गया है. इस मामले में पूर्व मध्य रेल भारतीय रेल के सभी क्षेत्रीय रेल में प्रथम स्थान पर है. अगले माॅनसून के पहले कोसी ब्रिज से रेल परिचालन प्रारंभ करने का लक्ष्य रखा गया है, यह अपने आप में काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि कोसी ब्रिज पर परिचालन प्रारंभ हो जाने से कई दशकों बाद इस क्षेत्र के लोगों को रेल सेवा उपलब्ध करायी जा सकेगी.
विधायकों ने भी दिये कई सुझाव
विधायक जितेंद्र कुमार ने बिहारशरीफ-बरबीघा-शेखपुरा नयी रेल लाइन के निर्माण कार्य में और तेजी लाने को कहा. उन्होंने बिहारशरीफ स्टेशन के निकट स्थित रेलवे समपार पर सड़क उपरी पुल के निर्माण के साथ-साथ रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर पौधारोपण करने पर बल दिया. वहीं ललन कुमार सर्राफ ने पटना में एस्केलेटर, मल्टीप्लेक्स पार्किंग, मधेपुरा में प्लेटफार्म को ऊंचा करने सहित यात्री सुविधा से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर रेल प्रशासन का ध्यानाकर्षण किया.
वहीं, विधायक विरंची नारायण ने बोकारो स्टेशन पर यात्री सुविधा में और बढ़ोतरी की मांग की करते हुए हटिया-पटना एक्सप्रेस का परिचालन बक्सर तक करने की मांग की. इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल की उपलब्धियों एवं लक्ष्य के संबंध में क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सचिव सह उपमहाप्रबंधक आलोक कुमार झा द्वारा एक संक्षिप्त प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें