34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : पहली बार 10वीं क्लास में बहाल किये जायेंगे अतिथि शिक्षक

पटना : राज्य सरकार ने माध्यमिक स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को सशक्त बनाने के लिए पहली बार अतिथि शिक्षकों को बहाल करने का फैसला लिया है. क्लास 9वीं और 10वीं में विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय पढ़ाने के लिए इन शिक्षकों की बहाली होने जा रही है. इनकी बहाली भी उसी तर्ज पर होगी, जिस […]

पटना : राज्य सरकार ने माध्यमिक स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को सशक्त बनाने के लिए पहली बार अतिथि शिक्षकों को बहाल करने का फैसला लिया है. क्लास 9वीं और 10वीं में विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय पढ़ाने के लिए इन शिक्षकों की बहाली होने जा रही है. इनकी बहाली भी उसी तर्ज पर होगी, जिस तर्ज पर प्लस टू स्तर पर अतिथि शिक्षकों को विज्ञान, गणित और अंग्रेजी पढ़ाने के लिए बहाल किया गया है.
क्लास 9वीं और 10वीं में अतिथि शिक्षकों को बहाल करने से संबंधित तमाम नियम-कायदों को विभागीय स्तर पर पूरा कर लिया गया है. सभी जिलों से इससे संबंधित जिलावार तीनों विषयों में रिक्तियों की विस्तृत जानकारी मांगी गयी है.
कुछ जिलों ने यह जानकारी भेजनी भी शुरू कर दी है. हालांकि सभी जिलों से जानकारी प्राप्त होने के बाद ही यह स्पष्ट हो पायेगा कि राज्य के सभी जिलों में विषयवार कितनी संख्या में शिक्षकों की बहाली होने जा रही है. शुरुआती आकलन के मुताबिक राज्य में करीब साढ़े छह हजार अतिथि शिक्षकों की बहाली होगी.
बहाली की प्रक्रिया जिला स्तर पर ही होगी . सभी जिलों के स्तर पर ही विषयवार वैकेंसी निकाल कर इनकी बहाली की प्रक्रिया संपन्न की जायेगी. इससे पहले प्लस-टू स्तर पर अतिथि शिक्षकों की बहाली की गयी थी. सभी स्कूलों में इनके चार हजार 257 पद सृजित किये गये थे, जिनमें चार हजार 203 शिक्षकों की बहाली हो चुकी है.
खाली पड़े शेष पदों पर दोबारा बहाली की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होने जा रही है. इस बात की संभावना है कि 10वीं स्तर पर होने वाली शिक्षकों की बहाली के साथ ही खाली पड़े इन पदों पर भी बहाली की जाये. सभी जिलों से विषयवार रिक्तियों की सूची आने के साथ ही यह प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.
800 रुपये प्रति क्लास मिलेगी
10वीं स्तर पर बहाल होने वाले अतिथि शिक्षकों की सेवा शर्त 12वीं क्लास पर बहाल होने वाले शिक्षकों से थोड़ा अलग होगा. इन्हें प्रति क्लास 800 रुपये दिया जायेगा और अधिकतम 25 क्लास के हिसाब से प्रति महीने में अधिकतम 20 हजार रुपये दिये जायेंगे. जबकि, प्लस टू स्तर पर प्रति क्लास एक हजार रुपये के हिसाब से महीने में अधिकतम 25 हजार दिये जाते हैं.
अनुकंपा पर बहाल अप्रशिक्षित शिक्षकों की नहीं जायेगी नौकरी
पटना. राज्य में अनुकंपा पर बहाल हुए अप्रशिक्षित नियोजित शिक्षकों की नौकरी नहीं जायेगी. पंचायत, प्रखंड या नगर स्तर पर बहाल हुए इन शिक्षकों को सेवा से हटाया नहीं जायेगा.
इस मामले को लेकर प्राथमिक शिक्षा निदेशक अरविंद कुमार वर्मा ने सभी जिलों के डीईओ और डीपीओ (स्थापना) को पत्र जारी किया है. इसके अनुसार, अनुकंपा पर बहाल किये गये अप्रशिक्षित नियोजित शिक्षकों को पहले सेवा से हटाने का आदेश जारी किया गया था.
इसके बाद यह मामला हाई कोर्ट में चला गया. हाई कोर्ट ने अपने आदेश में सभी शिक्षकों को सेवा से हटाने का मामला स्थगित करने के लिए कहा गया है. इसके मद्देनजर यह सभी शिक्षकों को सेवा में बने रहने का आदेश दिया जाता है. यह मामला 2015 से ही चल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें