34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : गांधी घाट पर गंगा खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर, जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

पटना : गंगा नदी गांधीघाट पर खतरे के निशान से करीब एक मीटर ऊपर बह रही है. यहां गंगा नदी का जल स्तर 49़ 58 मीटर है. जल स्तर को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. वर्तमान जल स्तर उच्चतम बाढ़ के लेवल 50़ 52 मीटर से एक मीटर से भी कम […]

पटना : गंगा नदी गांधीघाट पर खतरे के निशान से करीब एक मीटर ऊपर बह रही है. यहां गंगा नदी का जल स्तर 49़ 58 मीटर है. जल स्तर को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. वर्तमान जल स्तर उच्चतम बाढ़ के लेवल 50़ 52 मीटर से एक मीटर से भी कम रह गया है.

अगर इस लेवल पर जल स्तर पहुंचता है, तो रेड अलर्ट जारी कर दिया जायेगा. जानकारों के मुताबिक शुक्रवार को जल स्तर बढ़ सकता है अथवा स्थिर रहेगा. बात साफ है कि पटना के निचले इलाके में बाढ़ का खतरा अभी टला नहीं है. दियारे के लोगों की परेशानी बढ़ सकती है.

जल संसाधन विभाग की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक गंगा नदी में जल स्तर अभी और बढ़ सकता है. बाणसागर बांध से सोन में छोड़े गये प्रवाह और गंगा कमांड एरिया में हो रही बारिश के चलते ऐसा हो रहा है. हालांकि अभी का जल स्तर सितंबर मध्य का उच्चतम बताया जा रहा है.

हालांकि जानकारों के मुताबिक दीघा घाट पर गंगा खतरे के निशान से 23 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. जाहिर है कि इस इलाके में उत्तर की ओर इसका बहाव तेजी से बढ़ रहा है. हाथीदह में भी गंगा खतरे के निशान से 74 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. जानकारी हो कि सोन भी मनेर में खतरे के निशान से करीब तीस सेंटीमीटर ऊपर बह रही है.

ऑरेंज अलर्ट : सतर्कता का है संकेत

सतर्कता का यह अलर्ट तब जारी होता है जब नदी का जल स्तर डेंजर लेवल को छूने लगता है या उससे ऊपर पहुंच जाता है. हालांकि ये जल स्तर उच्चतम लेवल से नीचे रहता है. ऑरेंज लेवल की बाढ़ में परिवार पलायन भी करते हैं. इसकी आशंका बनी रहती है कि जल स्तर उच्चतम लेवल छू सकता है. इसे गंभीर बाढ़ कहा जाता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें