26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार : सिपाही भर्ती के दूसरे चरण की परीक्षा में फर्जीवाड़ा की काेशिश, कई ”मुन्नाभाई” गिरफ्तार

पटना : बिहार में सिपाही भर्ती के लिएआयोजित आज दूसरे चरण की परीक्षा के दौरान फर्जीवाड़ा की कोशिश में अलग-अलग जिलों से कई मुन्ना भाईयों को गिरफ्तार किया है. रविवार को संपन्न हुई सिपाही भर्ती की परीक्षा में सुपौल जिले से दो मुन्नाभाई गिरफ्तार हुए हैं.वहींसीवान में पांच मुन्ना भाई समेत सात धराये है. जबकिबिहारशरीफ […]

पटना : बिहार में सिपाही भर्ती के लिएआयोजित आज दूसरे चरण की परीक्षा के दौरान फर्जीवाड़ा की कोशिश में अलग-अलग जिलों से कई मुन्ना भाईयों को गिरफ्तार किया है. रविवार को संपन्न हुई सिपाही भर्ती की परीक्षा में सुपौल जिले से दो मुन्नाभाई गिरफ्तार हुए हैं.वहींसीवान में पांच मुन्ना भाई समेत सात धराये है. जबकिबिहारशरीफ में चार मुन्ना भाई व एक नकलची को गिरफ्तार किया है.

सुपौल : दो परीक्षार्थी गिरफ्तार
जिला मुख्यालय स्थितबीएसएस कॉलेज में चल रहे केंद्रीय चयन पर्षद द्वारा आयोजित सिपाही भर्ती में वीक्षक द्वारा अभ्यर्थियों की जांच के दौरान परीक्षा में दो परीक्षार्थियों पर संदेह हुआ. परीक्षा हॉल में दो परीक्षार्थी आगे-पीछे बैठ कर परीक्षा दे रहे थे. दोनों परीक्षार्थियों का नाम औरपिताका नाम एक ही था. दोनों परीक्षार्थी से जब अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी और सदर अनुमंडलाधिकारी ने पूछताछ की तो मामला सेटिंग का निकला. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गिरफ्तार मुन्नाभाई 30 हजार रुपये लेने के बाद डॉक्यूमेंट से छेड़छाड़ कर परीक्षा दे रहे थे. दोनों मुन्ना भाईयों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया हैऔर उनसे पूछताछ में जुटी है.

सीवान:पांच मुन्ना भाई समेत 7 धराये
सीवान: सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान रविवार को पांच मुन्ना भाइयों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पांचों की गिरफ्तारी महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर मखदुमसराय व विजयहाता से हुई है. प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, परीक्षा के दौरान सारण में किसी बड़े रैकेट का खुलासा होने के बाद उनकी निशानदेही पर ही पांचों को पुलिस ने उठाया है. इसके अलावा दो और अभ्यर्थियों को जांच के दौरान हिरासत में लिया गया. इनमें से एक अभ्यर्थी एंड्रॉयड मोबाइल का प्रयोग कर रहा था, जबकि दूसरा कदाचार कर रहा था.

बिहारशरीफ : चार मुन्ना भाई व एक नकलची धराये

बिहारशरीफ : रविवार को शहर के 23 केंद्रों पर सिपाही भर्ती परीक्षा ली गयी. परीक्षा को लेकर सुबह से ही केंद्रों पर अफसर मुस्तैद दिखे. यही कारण है कि दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए चार मुन्ना भाई को दबोचा गया. वहीं एक परीक्षार्थी को परीक्षा से निष्कासित कर दिया. परीक्षा के नोडल अफसर सह डीसीएलआर राकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि बिहार चयन परिषद द्वारा ली जा रही है सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान कागज व फोटो मिलान के आधार पर सदरे आलम स्कूल में दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे मुकेश कुमार को पकड़ा गया. वह अभय कुमार के बदले परीक्षा दे रहा था. वह तेल्हाड़ा थाना क्षेत्र के खुशीहपुर का रहने वाला है.

इसी प्रकार शहर के बड़ी पहाड़ी हाइस्कूल से दो मुन्ना भाई को पकड़ा गया. वहीं एसएस बालिका से दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए एक फर्जी परीक्षार्थी को दबोचा गया. जबकि एसपीएम कॉलेज से भी एक परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया. जिस स्थान पर परीक्षार्थी का सीट पर वहां पर नहीं बैठकर दूसरे स्थान पर बैठकर परीक्षा देने के कारण उसे निष्कासित किया गया. परीक्षा को लेकर सुबह में शहर की हर गतिविधि से लेकर सभी केंद्रों पर सख्त नजर रखी जा रही थी. केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा ली गयी. परीक्षा के नोडल अफसर ने बताया कि सभी पकड़े गये छात्रों पर कानूनी कार्रवाई की गयी है. एक ही सीटिंग में परीक्षा हुई.

गोपालगंज : मोबाइल पर उत्तर मंगाते दो परीक्षार्थी पकड़े गये
गोपालगंज : सिपाही भर्ती परीक्षा में रविवार को जिले के दो केंद्रों से दो परीक्षार्थियों को मोबाइल से प्रश्नपत्र की फोटो खींच कर बाहर भेजने व उत्तर मंगाते पकड़ा गया. एमएम उर्दू हाईस्कूल परीक्षा केंद्र पर सारण जिले के अवतार नगर थाने के कोठिया गांव के श्रीकांत प्रसाद राय का पुत्र सत्येंद्र कुमार दो मोबाइल के साथ परीक्षा केंद्र से पकड़ा गया. उसके मोबाइल पर सभी प्रश्नों के उत्तर आये थे. सारण जिले के एसपी ने जिला प्रशासन को सूचना दी थी कि उक्त परीक्षार्थी मोबाइल का उपयोग प्रश्न पत्र की फोटो खींच कर बाहर भेजने व उत्तर मंगाने के लिए कर रहा है. इस पर मजिस्ट्रेट व केंद्राधीक्षक ने कमरा नंबर 15 में उक्त परीक्षार्थी की जांच की. इसमें उसके पास दो मोबाइल फोन मिले, जिसकी जांच करने पर पाया गया कि सभी प्रश्नों के हल सोशल मीडिया के माध्यम मंगाये गये हैं. इस पर उसे मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया.

उधर, थावे के मुखीराम हाईस्कूल में बने परीक्षा केंद्र पर एक परीक्षार्थी को एक एंड्रायड व एक सादा मोबाइल के साथ परीक्षा देते समय हॉल से गिरफ्तार किया गया. मजिस्ट्रेट सह एसडीसी परमानंद साह ने बताया कि केंद्र के रूम नंबर 22 में जांच के दौरान सारण जिले के रंगारी मठिया निवासी शंभु राय के पुत्र अक्षय कुमार को मोबाइल से प्रश्न पत्र की फोटो खींच कर बाहर भेजने और उत्तर मंगाने को लेकर गिरफ्तार किया गया है. वहीं, केंद्राधीक्षक अखिलेश्वर मिश्रा ने बताया कि थावे थाने में परीक्षा अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज करा कर उक्त परीक्षार्थी को पुलिस को सौंप दिया गया. पुलिस ने उसे न्यायिक हिरासत में भी भेज दिया है. मौके पर थानाध्यक्ष गौतम कुमार, बीडीओ संदीप सौरभ व एएसआई दिलराम सिंह आदि मौजूद थे.

भागलपुर : दो परीक्षार्थी मोबाईल डिवाईस के साथ धराये
बांका : जिले के 13 परीक्षा केंद्रों पर रविवार को केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) परीक्षा का शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ. परीक्षा एक पाली में आयोजित हुई. इस दौरान ढ़ाका मोड़ स्थित महंत आयोध्या डिग्री कॉलेज से दो परीक्षार्थी इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस के साथ पकड़े गये. गिरफ्तार किये गये परीक्षार्थी में एक अमरपुर थाना क्षेत्र के सिझुआ गांव निवासी सदानंद सहाय, पिता नरसिंह सहाय एवं दूसरा चांदन थाना क्षेत्र के कुसुम घाट गांव निवासी निलेश कुमार सिंह, पिता बसंत प्रसाद सिंह का बताया जा रहा है.

आयोजित परीक्षा के दौरान उक्त दोनों परीक्षार्थी को धोरैया के बीडीओ गुरूदेव प्रसाद गुप्ता एवं अंचलाधिकारी दीपक कुमार ने उस समय धर दबोचा जब दोनों परीक्षार्थी मोबाईल व ब्लूटूथ के माध्यम से पूछे हुए प्रश्नों का उत्तर जानने का प्रयास कर रहे थे. धोरैया बीडीओ ने बताया कि गिरफ्तार सदानंद सहाय बाथरूम में मोबाईल का प्रयोग कर रहा था. जबकि दूसरा निलेश कुमार ब्लूटूथ का प्रयोग कर रहा था. दोनों परीक्षार्थी को उनके मोबाईल डिवाईस के साथ रंगे हाथों पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया है. इस संबंध में एसपी चंदन कुमार कुशवाहा ने बताया है कि दोनों परीक्षार्थी के विरूद्ध बिहार संचालन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है. साथ ही दोनों परीक्षार्थी से पूछताछ की जा रही है पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत में बांका जेल भेज दिया जागेया.

यहां से भी हुई गिरफ्तारी
– छपरा: फर्जीवाड़ा की कोशिश में एक मुन्नाभाई गिरफ्तार
– जहानाबाद : 8 फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार
– मुंगेर : परीक्षा के दौरान दो मुन्नाभाई गिरफ्तार
– औरंगाबाद : फर्जीवाड़ा के आरोप में दो धराये
– सुपौल : परीक्षा में फर्जीवाड़ा के आरोप में दो गिरफ्तार
– लखीसराय : एक फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार
– नालंदा : फर्जीवाड़ा के आराेप में चार गिरफ्तार
– कैमूर: दो फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें