1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. panchayat chunav 2021 bihar latest news update pahale charan ke prachaar par lagega brek jaanen kin jilon ke prakhandon mein daale jaenge vot rdy

Panchayat Chunav 2021: थोड़ी देर बाद थम जाएगा पहले चरण का प्रचार, जानें किन प्रखंडों में डाले जाएंगे वोट

बिहार में पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो गयी है. पहले चरण का मतदान 24 सितंबर दिन शुक्रवार को होगा. मंगलवार यानि आज शाम पांच बजे के बाद 10 जिलों के 12 प्रखंडों में प्रचार बंद हो जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Chunav 2021
UP Panchayat Chunav 2021
twitter

Panchayat Chunav 2021 bihar latest news: बिहार में पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो गयी है. पहले चरण का मतदान 24 सितंबर दिन शुक्रवार को होगा. मंगलवार यानि आज शाम पांच बजे के बाद 10 जिलों के 12 प्रखंडों में प्रचार बंद हो जाएगा. सभा, जुलूस, रैली और लाउड स्पीकर से प्रचार पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा. पंचायत चुनाव में फिलहाल तीन चरणों के लिए चुनावी प्रक्रिया जारी है. वहीं, तीसरे चरण की सीटों पर नामांकन का आज आखिरी दिन है.

पंचायत चुनाव में किस्मत आजमाने वाले भावी उम्मीदवार मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने को लेकर रिझाने में जुट गये है. प्रतिनिधि मतदाताओं के दर पर पहुंच कर अपने किए हुए कार्य की गुणगान कर रहे है. फिर एक बार मौका देने का अनुरोध मतदाताओं से कर रहे है. वहीं, कुछ नए प्रत्याशी जनप्रतिनिधि बनने के बाद समाज सेवा, शिक्षा पंचायत का चहुंमुखी विकास आदि वायदों की झड़ी लगाकर मतदाताओं को अपने पक्ष में गोलबंद करने की जुगत में है.

पहले चरण के लिए बनाये गए है 2119 मतदान केंद्र

पहले चरण के पंचायत चुनाव के लिए 2119 बूथ स्थापित किये गये है. इस चरण में 858 प्रत्याशियों का निर्विरोध चुनाव कर लिया गया है. 72 सीटों पर किसी भी प्रत्याशी द्वारा नामांकन नहीं किया गया है. इस चरण में मुखिया के 151 पद, सरपंच के 151 पद, वार्ड सदस्य के 2233 पद, पंचायत समिति के 195 पद और जिला परिषद सदस्य के 22 पदों के लिए चुनाव कराया जा रहा है.

पहले चरण में रोहतास जिले के दावथ व संझौली प्रखंड में, कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड, गया जिले के बेलागंज व खिजरसराय प्रखंड में, नवादा जिले के गोविंदपुर प्रखंड में, नवादा जिले के गोविंदपुर प्रखंड में, औरंगाबाद जिले के औरंगाबाद प्रखंड में, जहानाबाद जिले के काको प्रखंड में, अरवल जिले के सोनभद्र-बैशी-सूर्यपुर प्रखंड में, मुंगेर जिले के तारामुर प्रखंड में, जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड में और बांका जिले के धोरैया प्रखंड में मतदान कराया जाएगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें