28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

13 जुलाई को व्यवहार न्यायालय में सभी प्रकार के सुलहनीय वादों का होगा निष्पादन

राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता को लेकर न्यायिक पदाधिकारियों की हुई बैठक

नवादा कार्यालय.

नालसा एवं बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर 13 जुलाई को व्यवहार न्यायालय में सभी प्रकार के सुलहनीय वादों के निष्पादन के लिए आयोजित होनेवाली राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन के सफलता के लिए मंगलवार को सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार की अध्यक्षता में नवादा न्यायमंडल के न्यायिक पदाधिकारियों के साथ बैठक की गयी. बैठक में सभी प्रकार के सुलहनीय अपराधिक वादों का न्यायालयवार समीक्षा की गयी. इसमें सभी न्यायिक पदाधिकारियों ने अपने-अपने न्यायालयों के वादों के बारे में जानकारी दी. साथ ही निष्पादन के लिए चिह्नित वादों की चर्चा की. बैठक में सुलहनीय आपराधिक वाद, मापतौल, श्रम व वन वाद वैवाहिक वाद तथ एवं क्लेम वादों का न्यायालयवार चिह्नित सूची से सुलहनामा के लिए तैयार वादों में निर्गत नोटिसों का तामिला का चर्चा की गयी. सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने जीओ वादों में पक्षकारों के विरुद्ध वारंट यथाआवश्यक निर्गत करने के संबंध में न्यायिक पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया. बैठक में मनी सूट एवं धारा 138 एनआइ एक्ट के संबंध में भी चर्चा की गयी.

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा यह भी बताया गया कि पूर्व बैठक (प्री सीटिंग) के माध्यम से अपराधिक सुलहनीय वादों को काउंसिलिंग कर सुलह के आधार पर वाद का निष्पादन किया जाए, तथा वैसे सभी वादों जिसमें पूर्व में सुलहनामा आवेदन अभिलेख पर उपलब्ध है या अभिलेख में दाखिल किया गया है, वैसे वादों में पक्षकारों पर निर्गत नोटिसों करने के लिए न्यायिक पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया. उनके के द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों से अनुरोध किया गया कि इन सुलहनीय मामले में सुलह के आधार पर समझौता कराकर वाद के निष्पादन कराया जाए. बैठक में उपस्थित न्यायिक पदाधिकारियों को अधिक से अधिक सुलहनीय वादों के निष्पादन हेतु दिशा निर्देश दिया गया. बैठक में अपर मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी, सियाश्रुति, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणी, नवादा, प्रतीक सागर, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणी, नवादा, मिस अनामिका कुमारी, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणी, नवादा, देवव्रत कुमार, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणी, नवादा, अनिता कुमारी, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणी, नवादा, आदित्य आनन्द, न्यायिक दण्डाधिकारी, द्वितीय श्रेणी, नवादा, कमरूजमां, न्यायिक दण्डाधिकारी, द्वितीय श्रेणी, नवादा, निखिल कुमार, न्यायिक दण्डाधिकारी, द्वितीय श्रेणी, नवादा तथा राकेश कुमार एवं सुशील कुमार सहायक जिला विधिक सेवा प्राधिकार, नवादा शामिल थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें