1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. national tourism day not only in rajgir bihar but ropeway in these tourist places in bihar ropeway in bihar upl

National Tourism Day: बिहार में सिर्फ राजगीर नहीं, इन जगहों पर भी रोपवे की बहार, घूमना-फिरना बन रहा रोजगार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

बिहार में बढ़ते पर्यटकों ने बिहार सरकार को पर्यटन विस्तार का शानदार मौका दिया है.
बिहार में बढ़ते पर्यटकों ने बिहार सरकार को पर्यटन विस्तार का शानदार मौका दिया है.
FIle

National Tourism Day: बिहार (Bihar) में पर्यटकों (Tourist) की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है लोग देश-विदेश से बिहार घूमने आ रहे हैं. ऐसी स्थिति में बिहार सरकार (Bihar govt.) पर्यटकों को और अधिक सुविधा मुहैया कराने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी प्रयास के क्रम में वो बिहार के पर्यटन स्थलों पर रोपवे (Ropeway in Bihar) भी लगवा रही है.

बिहार में पर्यटकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. 20% प्रतिवर्ष की दर से पर्यटक बढ़ रहे हैं. ऐसे में उम्मीद है कि बिहार जल्द ही पर्यटन का हब बन जाएगा. जिन जगहों पर पर्यटक ज्यादा आ रहे हैं उसमें राजगीर, नालंदा, नवादा, गया आदि जिले हैं. बिहार राज्य पुल निर्माण के द्वारा बनाने जा रहे छह रोपवे योजना में से तीन योजनाएं वाणवार जहानाबाद, रोहतास गढ़ रोहतास एवं मुंडेश्वरी कैमूर में काम निर्गत किया जा चुका है.

राजगीर रोपवे फरवरी व मंदार रोपवे का काम मार्च तक पूरा हो जायेगा.अन्य तीन योजनाएं डुंगेश्वरी गया, ब्रहमयोगि गया, प्रेतशिला गया में वन विभाग के द्वारा अनापति प्रमाण पत्र निर्गत नहीं किये जाने के कारण कार्य बाधित है.

जल्द शुरू होगा बिहार का पहला जू सफारी

बिहार का पहला और इकलौता जू सफारी राजगीर में बन रहा है. जू सफारी को ना सिर्फ सेंट्रल जू अथॉरिटी से हरी झंडी मिल गई है बल्कि इसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. फरवरी में संभवत: राजगीर जू सफारी का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे.वन्यजीवों के अलावा यहां आने वाले पर्यटकों को पक्षियों और तितलियों के संदर्भ में जानकारी के लिए एवियरी और बटरफ्लाई पार्क का निर्माण भी किया जा रहा है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें