लोक शिकायत : लापरवाह अफसरों को 50 वर्ष के बाद सेवामुक्त कर दें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

राणा गौरी शंकर, मुंगेर : मंत्री नीतीश कुमार ने हरियाली यात्रा के दौरान शुक्रवार को मुंगेर संग्रहालय में मुंगेर प्रमंडल के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इसमें उन्होंने लोक शिकायत निवारण के मामले में लापरवाह अधिकारियों को कड़ी चेतावनी दी और निर्देश दिया कि लोक शिकायत के निवारण की सुनवाई के दौरान जो पदाधिकारी उपस्थित नहीं होते हैं, उन्हें 50 वर्ष उम्र के बाद सेवामुक्त कर दिया जाये. इस मामले में किसी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं जायेगी.

साथ ही मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के विधायकों की शिकायत पर विभिन्न जिलों में वृद्धजन पेंशन योजना की बदहाली पर भी अधिकारियों की क्लास लगायी. इससे पहले सीएम ने खड़गपुर के भीमबांध के साथ ही खड़गपुर झील और गर्म जल के लिए प्रसिद्ध ऋषि कुंड व सीताकुंड का सौंदर्यीकरण की बात कही.
वह हरियाली यात्रा के तहत भीमबांध का परिभ्रमण कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने मुंगेर जिले की 795 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. भीमबांध में 8.50 करोड़ से पारिस्थितिकीय पर्यटन केंद्र में जन सुविधाओं का विस्तार किया गया है.
इसका मुख्यमंत्री ने उद‍्घाटन किया और लगभग एक घंटा तक भीमबांध के गर्म जल स्रोतों का घूम कर अवलोकन किया. उन्होंने मौके पर वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह को भीमबांध को विकसित करने के संदर्भ में विस्तारपूर्वक जानकारी दी.
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कहा कि मुंगेर जिले के गर्म जल के अन्य स्रोत सीता कुंड एवं ऋषि कुंड का भी सौंदर्यीकरण व विकास की योजना बनाएं. इसके साथ ही खड़गपुर स्थित झील का भी सौंदर्यीकरण किया जायेगा. इसके लिए 1.40 करोड़ की लागत का प्रस्ताव बनाया गया है. भीमबांध में दो विश्राम भवन व कुंड का जीर्णोद्धार कराया गया.
मालूम हो कि नक्सलियों ने इन विश्राम भवनों को विस्फोट कर उड़ा दिया था. वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव ने मुख्यमंत्री को बताया कि भीमबांध में जो गर्म जल का पानी निकल रहा है, इससे भीमबांध क्षेत्र में सिंचाई की व्यवस्था की गई है. इसके लिए 800 मीटर लंबा नाला भी बनाया गया है. इसके माध्यम से कुंड के पानी को सिंचाई के लिए ग्रामीणों को उपलब्ध कराया जाता है.
मुख्यमंत्री से स्थानीय ग्रामीणों ने लक्ष्मीपुर की ओर सिंचाई के लिए पानी देने की मांग की. इस पर सीएम ने वन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये. मौके पर राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार सहित डीएम राजेश मीणा व एसपी लिपि सिंह मौजूद थीं.
जमुई में तीन करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन
जमुई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को जमुई जिले के गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र स्थित कोसमा आहर में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत जीर्णोद्धार कार्य का अवलोकन किया. इस दौरान उन्होंने करीब तीन करोड़ की योजना का उद्घाटन किया.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें