1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kishangunj
  5. bihar news 14 rohingya arrested from rajdhani express in bihar kishanganj during going delhi after fleeing from refugee camp of bangladesh upl

Bihar News: बांग्लादेश से भागकर दिल्ली जा रहे 14 रोहिंग्या बिहार में राजधानी एक्सप्रेस से गिरफ्तार, ऐसे हुई सभी की पहचान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 भारत में अवैध रूप से प्रवेश कर ट्रेन यात्रा करने वाले 14 अवैध विदेशी नागरिकों को बिहार के किशनगंज में गिरफ्तार कर लिया गया है.
भारत में अवैध रूप से प्रवेश कर ट्रेन यात्रा करने वाले 14 अवैध विदेशी नागरिकों को बिहार के किशनगंज में गिरफ्तार कर लिया गया है.
Prabhat khabar

Bihar News,Rohingya Arrested in Bihar, Rajdhani Express: भारत में अवैध रूप से प्रवेश कर ट्रेन यात्रा करने वाले 14 अवैध विदेशी नागरिकों को बिहार के किशनगंज में गिरफ्तार कर लिया गया है. पूछताछ के दौरान यह पता चला कि सभी लोग बांग्लादेश में कॉक्स बाजार रिफ्यूजी कैंप से भाग कर भारत में प्रवेश किए हैं. यह जानकारी देते हुए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क पदाधिकारी शुभानन चन्दा ने बताया कि इन गिरफ्तारियों में भारतीय रेल की टोल फ्री सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182 काफी प्रभावशाली साबित हुई.

उन्होंने बताया कि 24 नवम्बर को रेल सुरक्षा बल (रेसुब) का अलीपुरदुआर सुरक्षा नियंत्रण कक्ष में सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182 पर एक ट्रेन यात्री से ट्रेन नंबर 02501 अगरतला-नई दिल्ली स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस की कोच नंबर बी10 के कुछ यात्रियों के अप्रत्याशित व्यवहार के संबंध में फोन प्राप्त हुआ. अलीपुरदुआर के रेसुब अधिकारी ने तुरंत इसकी जानकारी कटिहार मंडल के अधीन न्यू जलपाईगुड़ी में अपने सहकर्मी को दी, जहां पर संबंधित ट्रेन का अगला ठहराव निर्धारित था.

न्यू जलपाईगुड़ी से रेसुब एवं जीआरपी के अधिकारीगण तथा कर्मचारी ट्रेन के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर पहुंचने के उपरांत जांच करने के लिए तुरंत तैयार हो गये. जांच के दौरान बदरपुर से सवार हुए 14 यात्री ऐसे पाए गए जिनकी ट्रेन के टीएस (ट्रेन सुपरिंटेंडेंट) द्वारा जांच किए जाने पर उनके पास भारतीय नागरिक होने का कोई भी वैध दस्तावेज/पहचान पत्र प्राप्त नहीं हुए.

टिकटों के विवरण से यह पता चला कि वे नकली नाम यानी अन्य के नाम पर तैयार टिकटों पर यात्रा कर रहे थे. सभी 14 यात्रियों को ट्रेन से उतार दिया गया एवं न्यू जलपाईगुड़ी में जीआरपी थाना लाया गया.जीआरपी/न्यू जलपाईगुड़ी द्वारा विदेशी (संशोधन) अधिनियम की धारा 14ए के तहत एक मामला नंबर 244/20 दिनांक 24.11.2020 दर्ज किया गया. 25 नवंबर को गिरफ्तार सभी व्यक्तियों, जो कि रोंहिंगिया समुदाय के थे, को न्यायाधीश के समक्ष पेश किया गया एवं तदुपरांत न्यायायिक हिरासत में भेज दिया गया.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें