24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाकर्नाटक में मरने वाले मजदूरों का शव पहुंचा पटना, मृतक के परिजनों को मिलेगा मुआवजा

कर्नाटक में मरने वाले मजदूरों का शव पहुंचा पटना, मृतक के परिजनों को मिलेगा मुआवजा

Bihar News: बिहार के मजदूरों की कर्नाटक में मौत हो गई थी. इसके बाद इनका शव पटना पहुंच गया है. 100 टन मक्के के नीचे दबने से राज्य के सात मजदूरों की मौत हुई थी. वहीं, सरकार की ओर से मृतक के परिजनों के लिए मुआवजे की घोषणा हुई है.

Bihar News: बिहार के मजदूरों की कर्नाटक में सोमवार को मौत हो गई थी. मंगलवार को पुलिस की ओर से यह जानकारी साझा की गई थी. इसके बाद बुधवार को इनका शव राजधानी पटना पहुंच गया है. बता दें कि 100 टन मक्के के नीचे दबने से बिहार के सात मजदूरों की कर्नाटक में मौत हुई थी. एयरपोर्ट पर मजदूरों का शव पहुंचते ही श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम ने इन्हें श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने मृतकों के आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी की. पांच मजदूरों का शव पटना पहुंचा है. इसके बाद मजदूरों के शव को उनके जिले में भेजवाया गया. वहीं, सरकार की ओर से मृत मजदूरों के परिजनों को सहायता राशि भी दी जाएगी. श्रम संसाधन मंत्री ने कहा है कि हम ईश्वर से यही प्रार्थना करते है कि भगवान दुख की घड़ी में इन्हें मजबूती प्रदान करें. मंत्री ने मजदूरों के परिजनों को सामत्वना दी है.

दम घुटने के कारण हुई मजदूरों की मौत

कर्नाटक के विजयपुरा के अलियाबाद औद्योगिक क्षेत्र में मजदूर हादसे का शिकार हो गए थे. मशीन के खराब हो जाने की वजह से 100 टन मक्के के ढेर के नीचे मजदूर दब गए और बिहार के अलग- अलग जिलों के सात मजदूरों की इस दर्दनाक हादसे में मौत हो गई. सभी की दम घुटने के कारण मौत हुई है. पुलिस की ओर से मंगलवार को यह जानकारी साझा की गई थी. तीन लोग इस हादसे में जख्मी भी हुए. वहीं, दबे हुए लोगों में एक को बचा लिया गया. खोज और बचाव अभियान के दौरान सात मजदूरों के शव को बाहर निकाला. वहीं, एक व्यक्ति का रेस्क्यू किया गया था.

Also Read: PKL 2023: प्रो कबड्डी लीग की ‘पटना पाइरेट्स’ टीम को सरकार करेगी प्रायोजित, जानिए बिहार में कब होगा मुकाबला
मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा

कर्नाटक में मजदूरों की जान 100 टन मक्के के नीचे दबने से हो गई. सभी मजदूरों के शव को बोरे के नीचे से निकाला गया था. कर्नाटक सरकार की ओर से भी मुआवजा देने की बात कही गई है. वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया है. उन्होंने कहा है कि कर्नाटक के विजयपुरा के अलियाबाद औद्योगिक क्षेत्र में एक निजी खाद्य प्रसंस्करण इकाई में हुए हादसे में बिहार के सात मजदूरों की हुई मृत्यु दुःखद है. शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदना है. इस घटना में बिहार के मृतक मजदूरों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 02- 02 लाख रूपए अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया गया है. बिहार के स्थानिक आयुक्त को स्थिति का जायजा लेने तथा हर संभव सहायता उपलब्ध कराने एवं मृत मजदूरों के पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव पहुंचाने के लिए सभी समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही इस हादसे में घायलों के समुचित इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करने को भी कहा गया है.

Also Read: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार I.N.D.I.A गठबंधन की अगली बैठक में होंगे शामिल, जानिए क्या बताई वजह

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें