25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गेहूं के डंठल में आग लगाने के मामले में किसान पर केस दर्ज

भुआ थाना क्षेत्र अंतर्गत गेहूं के डंठलों में आग लगाने के मामले को लेकर अखलासपुर गांव के एक किसान के खिलाफ विभाग द्वारा सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.

भभुआ. भभुआ थाना क्षेत्र अंतर्गत गेहूं के डंठलों में आग लगाने के मामले को लेकर अखलासपुर गांव के एक किसान के खिलाफ विभाग द्वारा सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. इस संबंध में सिकठी पंचायत के किसान सलाहकार माधुरी कुमारी, भभुआ वार्ड नंबर एक द्वारा पुलिस को दिये गये अपने आवेदन में कहा गया है कि 20 अप्रैल को सिकठी पंचायत में गेहूं के खेतों में आग लगने की सूचना प्राप्त हुई थी. इसके बाद जब घटना की जांच की गयी, तो पाया गया कि गेहूं के डंठलों में 19 अप्रैल की रात को आग लगायी गयी थी. अगलगी की घटना अखलासपुर गांव के भरत सिंह पिता स्व. बृजराज सिंह के गेहूं के ठंडलों में आग लगाने के बाद घटी है. जबकि, फसल अवशेष में आग लगाना किसी भी तरह से नियमानुकूल और पर्यावरण के अनुकूल नहीं है. क्योंकि इससे जहां आग फैल कर बड़े पैमाने पर नुकसान कर रहा है, वहीं पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है. अत: अनुरोध है कि उक्त मामले में दोषी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हुए नियमानुकूल प्राथमिकी दर्ज की जाये. साथ ही आवेदन में अगलगी की घटनाओं के जांच के क्रम में गवाह के रूप में दो और किसान सलाहकार धर्मेंद्र कुमार तथा मुन्ना प्रसाद शाह का नाम भी दिया गया है. जिले में गेहूं के खेत और खलिहानों में आग लगने की घटनाएं लगातार हो रही हैं. सारे प्रयासों के बावजूद प्रतिदिन कहीं न कहीं गेहूं के डठंलों या गेहूं की फसल में लगी आग बड़े पैमाने पर किसानों की फसल को बर्बाद कर रही है. जिला प्रशासन द्वारा इसे रोकने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं, लेकिन अगलगी की घटनाओं पर काबू नहीं पाया जा रहा है. गौरतलब है कि अप्रैल माह के शुरू होते ही जिले में अगलगी की घटनाएं शुरू हो चुकी है. अब तक मोहनिया और भभुआ अनुमंडल में कई जगहों पर गेहूं के खेतों में आग लग चुकी है. इसमें बड़े पैमाने पर किसानों के खेतों में लगी गेहूं की फसल के साथ साथ खलिहान में रखे गेहूं के बोझे और पशुओं के चारा का भूसा भी जल चुका है. यह अगलगी की घटना कहीं किसानों द्वारा डंठलों में आग लगाये जाने, तो कहीं तेज चल रही गर्म पछुआ हवा से खेतों के ऊपर से गुजरने वाले बिजली के तारों से निकली चिंगारी के कारण हो रही है. इन्सेट अगलगी की घटनाओं पर काबू पाने को लिए डीएम का आदेश जारी भभुआ. जिले में लगातार घट रही गेहूं के खेत और खलिहानों में अगलगी की घटनाओं को रोकने के लिए जिलाधिकारी द्वारा आदेश जारी किया गया है. ताकि आग लगी की घटनाओं पर काबू पाते हुए जान माल के नुकसान को रोका जा सके. इधर, अगलगी की घटनाओं को लेकर जिलाधिकारी द्वारा जाारी आदेश में कहा गया है कि जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों, अंचलाधिकारियों और प्रखंड कृषि पदाधिकारियों को कहा गया है कि आपसी समन्वय बना कर अगलगी की घटनाओं को ले आसूचना प्राप्त करें और चिह्नित किये गये लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित कराया जाये. इधर, जिला कृषि पदाधिकारी के स्तर से भी खेतों में लगने वाली आग को लेकर सभी कृषि सलाहकार, सभी समन्वयक तथा सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारियों को सतत क्षेत्र भ्रमण का निर्देश जारी किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें