34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bihar Politics: I.N.D.I.A गठबंधन की वर्चुअल बैठक खत्म, लालू-नीतीश के साथ कांग्रेस ने की सीट शेयरिंग पर बात

bihar politics जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिना जिम्मेदारी के भी इंडिया गठबंधन को मजबूत करने सभी प्रयासों में निरंतर लगे रहते हैं.

इंडिया गठबंधन की बुधवार को राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष नेताओं की वर्चुअल बैठक हुई. कांग्रेस के साथ हुई इस बैठक में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद और बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी इसमें उपस्थित थे. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर तीनों पार्टी के बीच बातचीत हुई है. कहा जा रहा है कि इसमें तीनों दलों के बीच इसपर आम सहमति बन गई है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ हुई इस बैठक में तीनों दलों ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अपने प्लान को भी लेकर विस्तार से चर्चा किया. कहा जा रहा है कि शीघ्र ही तीनों दल की ओर से इसकी संयुक्त संवाददाता सम्मेलन कर के घोषणा की जा सकती है.

बिना पद के भी गठबंधन को मजबूत करने में लगे हैं

बताते चलें कि इससे पहले इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन में संयोजक की जिम्मेदारी दिये जाने की संभावना की चर्चा होती रही. हालांकि जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिना जिम्मेदारी के भी इंडिया गठबंधन को मजबूत करने सभी प्रयासों में निरंतर लगे रहते हैं. इंडिया गठबंधन की अब तक की प्रगति उन्हीं के प्रयासों का नतीजा है. थर्ड फ्रंट की जगह उन्होंने फस्ट फ्रंट बनाने में अपना महत्वपूर्ण याेगदान दिया है. उन्होंने कहा कि उन्हें बुधवार को किसी मीटिंग या फैसले की जानकारी नहीं है.

अभी कोई जानकारी नहीं : विजय कुमार चौधरी

वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि हमलोगों के सामने अभी ऐसी कोई बात नहीं है. जब बात सामने आयेगी तो स्वाभाविक रूप से पार्टी के वरिष्ठ नेता इस पर विचार करेंगे. हमलोगों के नेता व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का स्वयं का जो फैसला होगा उसे पार्टी के सभी लोग सहर्ष मानेंगे. उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि इस बैठक की शुरुआत ही नहीं बल्कि इस गठबंधन की बुनियाद ही हमलोगों के नेता नीतीश कुमार के प्रयास के बाद ही हुई थी. किसी भी गठबंधन की सफलता की अंतिम परिणति सीटों के सफल बंटवारे से होती है. यदि सीटों का बंटवारा सफलता से हो जाये तो समझिये गठबंधन पुख्ता और मजबूत हो गया.

इंडिया गठबंधन मजबूत : संजय कुमार झा

सूचना एवं जनसंपर्क सह जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री को संयोजक बनाये जाने की किसी जानकारी से इनकार किया. उन्होंने कहा कि इस बात में कोई सच्चाई नहीं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार फिर से एनडीए के साथ जा सकते हैं. इंडिया गठबंधन को लेकर श्री झा ने कहा कि वह पूरी तरह एकजुट है, 2024 में बिहार में महागठबंधन क्लीन स्वीप करेगा.

मुख्यमंत्री जरूर स्वीकार करेंगे : जमा खान

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने पत्रकारों के सवाल पर कहा है कि इंडिया गठबंधन में संयोजक की जिम्मेदारी मिलने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जरूर स्वीकार करेंगे. उन्हें देश के हर जाति, धर्म और संप्रदाय के लोग चाहते हैं. वे बेदाग और ईमानदार नेता हैं. उनका काम करने का तरीका बेहतर है. उन्होंने सबको काम सिखाया है. इंडिया गठबंधन हमारा परिवार है. एनडीए में जाने के सवाल पर मंत्री जमा खान ने कहा कि ऐसी अफवाह विरोधी दल के लोग उड़ाते रहते हैं.

नीतीश से ज्यादा अनुभवी कोई नहीं, वे बनें संयोजक : मनोज झा

राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि इंडिया गठबंधन में नीतीश कुमार से ज्यादा अनुभवी कोई नहीं है. लिहाजा नीतीश कुमार को हम लोग संयोजक बनाना चाहते हैं. जहां तक इंडिया गठबंधन में हुई बातचीत के संदर्भ में उन्होंने कहा कि इस बारे में अब कोई पुष्ट जानकारी सामने नहीं आयी है. उन्होंने नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच किसी तरह के मतभेद होने की खबरों का खंडन किया. उन्होंने यह भी कहा कि जांच एजेंसियों के टारगेट में देर-सबेर सभी आयेंगे.

Also Read: New Year 2024: साली सरहज के साथ मनाने के लिए मांगी छुट्टी, सोशल मीडिया पर Letter वायरल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें