1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. khadi mall to open in purnia and gaya gaya theme buddhism focus on gandhism in purnia asj

पूर्णिया और गया में खुलेंगे खादी मॉल, गया का थीम बुद्धिज्म, तो पूर्णिया में गांधीज्म पर फोकस

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना खादी मॉल
पटना खादी मॉल
फाइल

पटना. पटना के बाद पूर्णिया और गया में खादी माॅल खोले जाने को हरी झंडी दे दी गयी. गया में खादी माॅल भवन का थीम बुद्धिज्म होगा, जबकि पूर्णिया में गांधीज्म पर फोकस होगा. बिहार के शिल्पकारों की प्रतिभा को बाजार मुहैया कराने के उद्देश्य से देशभर के चुनिंदा हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर उपेंद्र महारथी कला संस्थान के केंद्र खोले जायेंगे.

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने विभागीय बैठक में यह निर्देश दिये. बैठक में मंत्री के साथ उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा और उपेंद्र महारथी कला शिल्प संस्थान के निदेशक अशोक कुमार सिन्हा भी मौजूद थे.

पश्चिम बंगाल में चुनावी दौरे के बाद पटना लौटे उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को पूर्णिया और गया में प्रस्तावित खादी मॉल के आर्किटेक्चरल डिजाइन की समीक्षा की. अपने कार्यालय कक्ष में बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड एवं उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के कार्यकलापों और प्रस्तावित योजनाओं की उन्होंने जानकारी ली.

खादी बोर्ड की समीक्षा के क्रम में गया और पूर्णिया में प्रस्तावित खादी मॉल के आर्किटेक्चरल डिजाइन का प्रजेंटेशन आधारभूत संरचना विकास प्राधिकार द्वारा किया गया. गया शहर के घुंघरीटांड में खादी बोर्ड की डेढ़ एकड़ भूमि पर खादी मॉल की डिजाइन देखने के बाद उद्योग मंत्री ने प्रस्तावित मॉल का फेसिया गांधीज्म और बुद्धिज्म को ध्यान में रखकर तैयार करने को कहा.

चार मंजिला खादी मॉल एवं प्रवेश द्वार के निकट म्यूजिकल फाउंटेन का निर्माण कराने का भी निर्देश दिया गया.उद्योग मंत्री के समक्ष उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के कार्यकलाओं का भी प्रजेंटेशन हुआ.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें