1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. indian railway irctc passenger memu does not require reservation to travel in trains book yourself middlemen can give fake tickets asj

Indian Railway IRCTC: पैसेंजर, मेमू ट्रेनों में सफर के लिए नहीं चाहिए रिजर्वेशन, खुद लें टिकट, बिचौलिया दे सकते हैं धोखा

गया-पटना रेलखंड पर दो पैसेंजर ट्रेनें व गया-किऊल रेलखंड पर एक पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू कर किया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IRCTC News, Indian Railway Update
IRCTC News, Indian Railway Update
Prabhat Khabar Graphics

गया. कई पैंसेंजर व मेमू ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है, ताकि यात्रियों को सफर करने में परेशानियों का सामना न करना पड़े. गया-पटना रेलखंड पर दो पैसेंजर ट्रेनें व गया-किऊल रेलखंड पर एक पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू कर किया गया है.

यहीं नहीं, गया-पटना रेलखंड पर कई एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलायी जा रही है. पैसेंजर व मेमू ट्रेनों में सफर करने के लिए रेलयात्री जेनरल टिकट खरीद कर सफर कर सकेंगे. लेकिन, एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकट लेकर सफर नहीं कर सकेंगे.

एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन टिकट अनिवार्य है. जेनरल टिकट की बिक्री गया रेलवे स्टेशन पर शुरू हो गयी है. भीड़ को देखते हुए स्टेशन स्थित जेनरल टिकट काउंटर व डेल्हा टिकट काउंटर खोल दिया गया है.

इधर, छठ पर्व खत्म होने के बाद ट्रेनों में काफी भीड़ हो जाती है. इस कारण रेलयात्रियों को ट्रेनों में सीट नहीं मिल पाती है. रेलयात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिलने के कारण घर लौटना पड़ रहा है. रेलयात्रियों को रेल सफर करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

दूसरी ओर जल्दबाजी में रेल सफर करने के लिए रेलयात्री बिचौलिया के चक्कर में फंस कर अधिक दाम पर टिकट खरीद लेते हैं. बिचौलिये द्वारा फर्जी तरीके से टिकट बना कर रेलयात्रियों से पैसे कमा लेते हैं.

बिचौलिये द्वारा फर्जी तरीके से टिकट बना कर रेलयात्रियों से पैसे कमा लेते हैं. इसलिए अगर यात्री रेल सफर कर रहे हैं, तो टिकट को खुद खरीदें, नहीं तो टिकट को आइआरसीटीसी के नेटवर्क से बुक करें.

रिजर्वेशन काउंटर पर होगी विशेष निगरानी

छठ पर्व खत्म होते ही बिचौलिया द्वारा रेलयात्रियों को अपने चक्कर में फंसा कर टिकट बेच देते हैं. ऐसे बिचौलियों को पड़कने के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर आरपीएफ द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि टिकट बिचौलिये को पकड़ने के लिए गया रेलवे स्टेशन काउंटर सहित अन्य काउंटर पर लगातार छापेमारी की जा रही है. ताकि, रेल यात्री टिकट बिचौलिये के चंगुल में न फंसे.

आरपीएफ इंस्पेक्टर एएस सिद्दीकी ने बताया कि बिचौलियों को पकड़ने के लिए रिजर्वेशन काउंटरों के साथ जवानों की तैनाती की गयी है. ताकि, बिचौलिया टिकट बेच कर फरार न हो जाये.

आइआरसीटीसी वेबसाइट से ऐसे करें टिकट बुक

  • आइआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in पर जायें.

  •  वहां आपको यूजर आइडी व पासवर्ड इंटर करना होगा.

  •  इसके बाद माय प्रोफाइल टैब में आधार केवाइसी पर क्लिक करें.

  • इस जगह पर आधार नंबर दर्ज करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जायेगा.

  • ओटीपी दर्ज करने के बाद वेरिफाइ ऑप्शन पर क्लिक करें.

  •  इसके बाद सबमिट पर क्लिक करने से पहले आधार नंबर को वेरिफाइ करें.

  • 7. इसके बाद जहां जाना होगा, वहां का टिकट बुक कर सकेंगे.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें