30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

2,94,946 किसान ले रहे लाभ : डीएम

3,38,357 किसानों का रजिस्ट्रेशन, 294946 किसानों को भेजी गयी 17वीं किस्त

3,38,357 किसानों का रजिस्ट्रेशन, 294946 किसानों को भेजी गयी 17वीं किस्त

फोटो- गया रोशन- 150- बैठक करते डीएम व एडीएम.

मुख्य संवाददाता, गया

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित शिकायतों के निवारण के लिए अनुश्रवण समिति की बैठक सोमवार को डीएम डॉ त्यागराजन की अध्यक्षता व एडीएम राजस्व परितोष कुमार की उपस्थिति में सोमवार को हुई. इस दौरान डीएम ने सेल्फ रजिस्ट्रेशन के माध्यम पीएम किसान योजना के लिए भौतिक सत्यापन के लिए प्रखंड कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया और जमीन संबंधी दस्तावेज का भौतिक सत्यापन तीन दिनों में संबंधित अंचलाधिकारियों को करने का निर्देश दिया. डीएम ने कहा कि जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 3,38,357 किसान पंजीकृत हैं, जबकि 294946 किसान ही योजना का लाभ ले पा रहे हैं. हर किसान को छह-छह हजार रुपये दिये जा रहे हैं. विभिन्न कारणों से कुछ किसान योजना का लाभ लेने से वंचित हो रहे हैं. उन्हें तुरंत ही अपर समाहर्ता राजस्व, सभी अनुमंडल के डीसीएलआर व सभी अंचलाधिकारी और प्रखंड कृषि पदाधिकारी संयुक्त रूप से देखते हुए शेष बचे किसानों को लाभ दिलाने में पूरी मदद करें. इसमें इकेवाईसी नहीं होने के कारण 14,153 किसान वंचित हैं. डीएम ने निर्देश दिया कि प्रखंड स्तर पर कैंप लगाकर इकेवाइसी किसानों का करायें, ताकि उन्हें योजना का लाभ मिलने में कही कोई दिक्कत नहीं रहे.

लैंड सीडिंग के कारण 660 किसान वंचित

डीएम ने कहा कि लैंड सीडिंग नहीं कराने के कारण 660 किसान वंचित हैं. डीएम ने सभी भूमि सुधार उपसमाहर्ता को निर्देश दिया है कि संबंधित सीओ व प्रखंड कृषि पदाधिकारी के साथ बैठक करते हुए किसानों को योजना का लाभ दिलाएं. एनपीसीआइ (डीबीटी इनेबल) प्रखंड कृषि पदाधिकारी के माध्यम से कराया जा रहा है. इससे 13749 किसान लाभान्वित होंगे. एनपीसीआइ (डीबीटी इनेबल) त्रुटि वाले किसानों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में नया खाता खुलवा सकते हैं. इसमें बैंक खाता खुलते ही किसान स्वतः एनपीसीआइ (डीबीटी इनेबल) हो जाता है. डीएम ने कैंप के माध्यम से इकेवाइसी, लैंड सीडिंग, एनपीसीआइ कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें