1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. epfo news now the solution to every problem of epfo will be found on whatsapp see here epfo regional office bihar jharkhand whatsapp helpline number patna bhagalpur muzaffarpur ranchi jamshedpur upl

EPFO News: अब Whatsapp पर मिलेगा EPFO से जुड़ी हर परेशानियों का हल, यहां देखें बिहार-झारखंड का व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन
File

EPFO News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (इपीएफओ) ने अपने ग्राहकों की त्वरित शिकायतों का निष्पादन के लिए व्हाट्सएप हेल्पलाइन (EPFO WhatsApp Helpline Number) नंबर जारी किया है. इसके जरिये इपीएफ खाताधारक (EPF Account Holders) अपनी शिकायत को इपीएफओ तक आसानी से पहुंचा सकते हैं. इस नयी सुविधा से इपीएफ ग्राहकों को इपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों (EPFO Regional office) के साथ सीधी बातचीत करने की सुविधा मिलती है.

इस बात की जानकारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अपर केेंद्रीय आयुक्त (बिहार-झारखंड) राजीव भट्टाचार्या ने दी. उन्होंने बताया कि सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर इपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध है.

महामारी के बीच इस हेल्पलाइन का मुख्य मकसद इपीएफओ और इसके सदस्यों के बीच संचार के आसान चैनल को और मजबूत करने की कोशिश है. भट्टाचार्या ने बताया कि प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय में एक अलग व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर होता है. इसलिए आपके पास इपीएफ खाते के अपने क्षेत्रीय कार्यालय का नंबर और उसकी जानकारी होनी जरूरी है. बिहार-झारखंड का इपीएफओ के लिये व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी होने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

EPFO Helpline Number: बिहार-झारखंड का व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर

  • पटना कार्यालय - 7004042219

  • भागलपुर कार्यालय- 8987299190

  • मुजफ्फरपुर कार्यालय- 6204358536

  • रांची कार्यालय- 8987790956

  • जमशेदपुर कार्यालय- 8986717019

EPFO में बढ़ रहे सदस्य

प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, इपीएफओ से जनवरी 2021 में 13.36 लाख जुड़े हैं, जो जनवरी 2020 से 24% से ज्यादा है. इससे पता चलता है कि अब देश में फिर से रोजगार बढ़ने लगा है. 2020-21 में अब तक कुल 62.49 लाख नए सदस्य इपीएफओ से जुड़े हैं.

EPFO Balance Check करना है बहुत आसान

पीएफ खाते का बेलैंस एसएमएस से पता किया जा सकता है. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा. अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड होगा तो आपको कुछ ही देर में एक मैसेज आ जाएगा जिसमें आपके खाते में जमा धनराशि की जानकारी होगी. इसके अलावा आपका UAN (Universal Account Number) भी आपको पता चल जाएगा.पीएफ खाताधारक https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉग-इन करके भी अपने खाते का स्टेटस जान सकते हैं

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें