28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में बैंक मैनेजर के तीन ठिकानों पर ED का छापा, 32 करोड़ के फर्जी लेनदेन के मामले में कार्रवाई, एक गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय ने कोटक महिंद्रा बैंक की बोरिंग रोड शाखा के प्रबंधक सुमित कुमार के खिलाफ आईपीसी की धारा 1860 की विभिन्न धाराओं के तहत पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर अपनी जांच शुरू की थी. इसी मामले में इडी ने गुरुवार को तीन ठिकानों पर छापेमारी की.

पटना के बोरिंग रोड स्थित कोटक महिंद्रा बैंक की शाखा में बरती गई धांधली मामले में प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने बैंक मैनेजर सुमित कुमार के पटना स्थित तीन ठिकानों पर गुरुवार को छापेमारी की. इस छापेमारी अभियान के दौरान पटना के एक्जीबिशन रोड स्थित इस बैंक की शाखा के तत्कालीन शाखा प्रबंधक सुमीत कुमार के भाई सौरभ कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया. गुरुवार को उन्हें 12 जनवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. इस दौरान इडी उन्हें रिमांड पर लेकर कई पहलुओं को लेकर पूछताछ करेगी, जिसमें कई अहम बातों का खुलासा होने की उम्मीद है.

कैश कितना जब्त हुआ है, इसका खुलासा नहीं

केंद्रीय एजेंसी ने पटना के पॉश इलाकों एक्जीबिशन रोड, डाक बंगला चौराहा और फ्रेजर रोड में मौजूद एक दुकान और दो फ्लैटों की सघन तलाशी ली. इसमें एक्जीबिशन रोड में मौजूद फ्लैट सौरभ का बताया जा रहा है. इस दौरान बड़ी संख्या में कागजात, कैश, मोबाइल, लैपटॉप समेत अन्य सामान जब्त किए गए .फिलहाल इनकी जांच की जा रही है. कैश कितना जब्त हुआ है, फिलहाल इसका खुलासा नहीं किया गया है.

आइपीसी की धारा 1860 के तहत कार्रवाई

कोटक महिंद्रा बैंक की बोरिंग रोड शाखा के मैनेजर सुमित कुमार पर आइपीसी की धारा 1860 की विभिन्न धाराओं के तहत पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी को आधार बनाकर प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी जांच प्रारंभ की थी.

31.93 करोड़ के 13 फर्जी लेनदेन का आरोप

जांच के दौरान यह बात सामने आई कि भूमि अधिग्रहण के सक्षम प्राधिकार सह जिला भूमि अधिकारी के बैंक खातों से 31.93 करोड़ के 13 फर्जी लेनदेन किए गए थे. यह विभिन्न शेल, डमी संस्थाओं के बैंक खातों को उपयोग कर धन की यह हेराफेरी की गई.

बैंक मैनेजर के सहयोगी भी इस फर्जीवाड़े में शामिल

सुमित कुमार के इस काम में उसके अन्य सहयोगी भी शामिल थे. इसके अलावा सुमित कुमार ने पत्नी के नाम पर बैंक खातों से करोड़ों रुपये का लेनदेन किया जो उनकी आय के स्रोत से अधिक था.

Also Read: झारखंड: ED के समन और गांडेय से सरफराज अहमद के इस्तीफे को लेकर बाबूलाल मरांडी ने CM हेमंत सोरेन पर साधा निशाना
Also Read: अवैध खनन के मामले में ED ने कोलकाता में सक्रियता बढ़ायी, चार हिरासत में, कुछ दस्तावेज व डिजिटल उपकरण जब्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें