26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना में थीम बेस्ड पंडाल में होंगे मां के दर्शन, इंडियन आर्मी, चंद्रयान- 3 से लेकर जी 20 की दिखेंगी झलकियां

Durga Puja 2023: दुर्गा पूजा के अवसर पर पटना में थीम बेस्ड पंडाल का निर्माण किया गया है. भक्त इसमें मां के दर्शन कर सकेंगे. इंडियन आर्मी से लेकर जी 20 की झलकियां देखने को मिलेगी. यह आकर्षण का केंद्र होने वाला है.

Durga Puja 2023: दुर्गा पूजा के अवसर पर पटना में थीम बेस्ड पंडाल का निर्माण किया गया है. इसमें भक्त मां के दर्शन कर सकेंगे. इंडियन आर्मी से लेकर जी- 20 की झलकियां देखने को मिलेगी. वहीं, मसौढ़ी थाना के पास इस बार कोलकाता के यशोदा मंदिर की तर्ज पर पंडाल का निर्माण हो रहा है. इसके लिए कोलकाता से कारीगर आए है. वह पंडाल के निर्माण कार्य में जुटे है. इसमें अब जल्द ही अब भक्त भगवान के दर्शन कर सकेंगे. यह पंडाल लोगों की आस्था का केंद्र होने के साथ ही उनके लिए एक आकर्षण का केंद्र भी होने वाला है. सतीस्थान भारत माता पूजा समिति की ओर से साल 1978 से ही पूजा का आयोजन किया जा रहा है. बताया जाता है कि यहां किसी प्रसिद्ध मदिर के तर्ज पर हर साल ही पंडाल का निर्माण होता है.

लाखों की लागत से पंडाल का निर्माण

पूजा समिति प्रत्येक साल कोई न कोई प्रतिष्ठित मंदिर के तर्ज पर ही यहां पंडाल बनवाती है. इस बार कोलकाता यशोदा मंदिर के तर्ज पर मसोढ़ी में पंडाल तैयार हो रहा है. इसे कोलकाता से ही आये कारीगरों द्वारा तैयार किया जा रहा है. यहां के पंडाल की ऊंचाई 50 फिट रखी गयी है. इसे बनाने के लिए विगत एक माह से बीस कारीगर रात दिन काम कर रहे हैं.बताया जाता है कि माता की प्रतिमा भी इस बार खास है. पंडाल बनाने में करीब 15 लाख लागत आयी है. लाइटिंग व्यवस्था भी इस बार काफी बढ़िया तरीके से की गयी है. पंडाल के अलावा सड़क के दोनों ओर स्थित मकानों को भी लाइट से सजाया गया है. ऐसा करने से पंडाल समेत आसपास के क्षेत्र का नजारा देखने में अद्भुत लगेगा.

Also Read: नवरात्रि पर पटना- भागलपुर के रास्ते स्पेशल ट्रेन का परिचालन, अवध एक्सप्रेस का इस स्टेशन पर ठहराव, देखें रुट
सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

सप्तमी के दिन यहां माता का पट खुलेगा. इसके बाद से प्रतिमा विजर्सन होने तक प्रसाद वितरण के साथ साथ पंडाल व आसपास सुरक्षा समेत अन्य सुविधा पूजा समिति द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी. पंडाल में लगे सीसीटीवी कैमरे से यहां की स्थिति पर निगरानी की जायेगी. ऐसे पंडाल के पास दंडाधिकारी व पुलिसबल की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है.

Also Read: बिहार: स्कूलों में ऑडियो- वीडियो के जरिए होगी पढ़ाई, छात्रों को होगा फायदा, फ्री चैनल पर मिलेगी कई सुविधा
पंडालों के जरिए मिलेगा सोशल संदेश

वहीं, राजधानी के अलग- अलग इलाकों में थीम बेस्ड पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. शहर में अलग – अलग इलाकों में बड़े पैमाने पर दुर्गा पूजा की तैयारी की जा रही है. पूजा को लेकर पंडाल तैयार किया जा रहा है. राजधानी सुंदर पडालों से सजकर तैयार है. इन्हें अब अंतिम रुप दिया जा रहा है. पंडाल समितियों की ओर से सड़क पर तोरण द्वार का निमार्ण कार्य भी शुरू कर दिया गया है. श्रद्धालु भी हर्षोल्लास के साथ पूजा की तैयारी में जुटे गये हैं. मंदिरों के साथ ही पूजा समितियों में लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है. शहर में ऐसी कई पूजा समितियां हैं, जो पूजा के साथ- साथ सोशल मैसेज भी देने को तैयार है. यहां कई ऐसे पंडाल है, जो इंडियन आर्मी, चंद्रयान- 3 से लेकर जी 20 की झलकियां दिखाएंगे. इससे लोगों को ज्ञान भी मिलेगा.

Also Read: Sarkari Naukri: बिहार में चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों की बहाली, प्रशासन ने मंगवाई रिक्तियां, जानिए योग्यता
कारगिल पहाड़ पर इंडियन आर्मी की झलक

पटना के एसके पुरी इलाके की लाइटिंग खास होने वाली है. यहां कारीगर अपनी प्रतिभा के बल पर चंद्रयान व आदित्य एल-1 की झलक प्रस्तुत कर रहे हैं. यहां श्री कृष्णपुरी पूजा समिति पूजा का आयोजन कर रही है. यह समिति वर्ष 1962 में पहली बार पूजा की शुरुआत की थी. यहां रोशनी के जरिए चंद्रयान- तीन की झलक दिखेंगी. कारगिल पहाड़ पर इंडियन आर्मी की थीम दिखने वाली है. 20 हजार नए कपड़ों की मदद से सजावट हो रही है. पूजा के बाद इसका वितरण गरीब बच्चों में हो जाएगा. शहर के दूजरा शिव मंदिर स्थित पहलवान घाट में श्री श्री दुर्गा पूजा समिति की ओर से चंद्रयान एक की तर्ज पर पंडाल बनाया जा रहा है. वहीं, मीठापुर के गौड़ीय मठ में पूजा के दौरान भक्तों को जी 20 की झलकियां देखने को मिलेगी. भारत की अध्यक्षता में हुई जी- 20 की बैठक का यहां दृश्य देखने को मिलेगा. यहां राष्ट्रीय अध्यक्षों की प्रतिमाओं का भी निर्माण किया जाएगा. साथ ही यहां राष्ट्रीय ध्वज भी रहेगा.

Also Read: Bihar Breaking News Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंची गया, दीक्षांत समारोह में टॉपर्स को करेंगी सम्मानित

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें