1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus new strain bihar govt is on alert for new strain of coronavirus searching for returned travelers from britain to bihar mha guidelines on covid 19 extends till 31 january 2021 upl

Coronavirus New Strain: कोरोना के नये स्ट्रेन को लेकर बिहार सरकार अलर्ट, ब्रिटेन से लौटे यात्रियों की तलाश, 31 जनवरी तक बढ़ाई गाइडलाइंस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विदेश से लौटनेवाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच कराने का निर्देश दिया गया है.
विदेश से लौटनेवाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच कराने का निर्देश दिया गया है.
File

Coronavirus New Strain, Coronavirus Guidelines: ब्रिटेन में सामने आया कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है. ब्रिटेन से नवंबर-दिसंबर में कुल 239 लोग बिहार में आये हैं. विदेश से लौटनेवाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच कराने का निर्देश दिया गया है. इधर, कोरोना संकट को लेकर केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन बिहार में भी 31 जनवरी, 2021 तक यथावत लागू रहेगी.

गृह विभाग ( MHA) द्वारा जारी आदेश को केंद्र सरकार ने 28 दिसंबर को केंद्र सरकार की ओर से पूर्व में 25 नवंबर के दिशा निर्देश को 31 जनवरी, 2021 तक लागू रखने की एडवायजरी राज्यों को जारी की गयी है. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मुख्य सचिव दीपक कुमार को इसको लेकर पत्र भेजा है, जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि देश में कोरोना पॉजिटिवों की संख्या में दो-तीन माह से गिरावट दर्ज की जा रही है.

बावजूद इसके वैश्विक स्तर पर कोरोना के नये मामलों के आने और उसके नये प्रकार के वायरस के आने से इस पर गहन सर्विलांस और सतर्कता बरतने की जरूरत है. ब्रिटेन में कोरोना मामले में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है. ऐसे में आवश्यक है कि इसकी जागरूकता और स्थिति को बनाये रखने की चुनौती है. खासकर नव वर्ष समारोह और सर्दी का मौसम कोरोना वायरस के लिए अनुकूल माना जाता है.

कोरोना पॉजिटिवों की होगी जीन सिक्वेंसिंग

ब्रिटेन से नवंबर-दिसंबर में कुल 239 लोग बिहार में आये हैं. विदेश से लौटनेवाले यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच कराने का निर्देश दिया गया है. जांच में पॉजिटिव पाये जाने पर विदेश से लौटे यात्रियों की जीन सिक्वेंसिंग नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे में करायी जायेगी. ब्रिटेन से लौटेने वाले यात्रियों में अभी तक 35 लोगों की पहचान हो चुकी है. इनमें से तीन लोग मधुबनी, मोतिहारी और भोजपुर जिला के रहनेवाले हैं. ये तीनों लोग फिलहाल बिहार से बाहर हैं. सूत्रों का कहना है कि शेष 201 यात्रियों की तलाश करने की जिम्मेवारी जिलों को सौंपी गयी है. अभी तक इन यात्रियों की वास्तविक पहचान नहीं हुई है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें