26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में चक्रवात का दिखेगा असर? इन जिलों में बदलेगा मौसम, जानिए वेदर और AQI रिपोर्ट..

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम बदल रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के कई जिलों में ये बदलाव देखा जा रहा है. वहीं अधिकतर शहरों सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान की स्थिति देखी जा रही है. जानिए मौसम विभाग की ओर से क्या जानकारी दी गयी..

Bihar Weather Report : बिहार का मौसम (Bihar Ka Mausam) पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदला हुआ है. प्रदेश के दर्जन भर जिलों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि अगले कुछ दिनों तक के लिए सूबे का मौसम पूर्वानुमान क्या है. शनिवार को राजधानी पटना में सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है. मंगलवार को हल्की बूंदाबांदी की संभावना जतायी जा रही है. बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सिस्टम बना हुआ है.जानिए बिहार का मौसम इस चक्रवाती सिस्टम के कारण कितना बदलेगा..

मंगलवार को हल्की बूंदाबांदी की संभावना

पटना शहर के न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो रही है. शनिवार को शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक 28.8 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में मौसम व तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार एक बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सिस्टम बना हुआ है. इसके अगले एक दो दिनों में चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. इस दौरान आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु आदि क्षेत्रों में 80 से 90 किमी प्रति घंटा से हवा चल सकती है. मंगलवार को पटना व आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है.

Also Read: Train News: मिचौंग तूफान के कारण बिहार की ये 17 ट्रेनें की गयीं कैंसिल, जानिए तिथि के साथ पूरी जानकारी..
सीमांचल में 6 व 7 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना

सीमांचल क्षेत्र में भी मौसम बदल रहा है. पूर्णिया जिले में मौसम अब करवट ले रहा है. बंगाल की खाड़ी में जोर पकड़ रहे चक्रवाती साइक्लोन और पश्चिमी विक्षोभ का संयुक्त प्रभाव शनिवार को साफ तौर पर असर दिखाई दिया. हालांकि, मौसम विभाग की मानें तो यह तूफान शनिवार को उड़ीसा की ओर है. मौसम विभाग के सहायक वैज्ञानिक राकेश कुमार ने बताया है कि तूफान का असर जिले में 6 व 7 दिसंबर को पूर्ण रूप से देखने को मिल सकता है. जिले में छह व सात दिसंबर को आसमान में बादल छाये रहने के साथ-साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. इस दौरान 20 से 25 किलो मीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है. बारिश होते ही न्यूनतम तापमान में करीब 2 से 4 डिग्री सेल्सियस गिरावट आ सकती है. आईएमडी के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक पूर्णिया व इसके आस-पास के जिले में बादल छाये रहने की संभावना है और सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर के कुहासा या धुंध छायी रह सकती है. वहीं शनिवार को सुबह से आसमान में बादल छाये रहा और हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा छाए रहा. हालांकि, सुबह 9 बजे के बाद धूप खिला, लेकिन आसमान में बादल छाए रहने से धूप में गर्मी नहीं थी.

भागलपुर के आसमान में बादलों की आवाजाही से ठंडक हुई कम

बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवातीय सिस्टम के असर से भागलपुर जिले में शनिवार को भी आसमान में बादल मंडराते रहे. बादल छाये रहने से दोपहर के समय उमस का अहसास हुआ. रात को भी ठंडक में कमी आयी है. दिन में अधिकांश समय आसमान में बादल छाये रहे. वहीं, धुंध का भी असर रहा. सुबह के समय तापमान में आंशिक वृद्धि भी हुई. दोपहर में अधिकतम तापमान 28 डिग्री व न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रहा. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के अनुसार तीन से सात दिसंबर के बीच भागलपुर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कमी होगी. आसमान में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं, इस दौरान पश्चिमी हवा चलने की संभावना है.

तूफान व बारिश का हल्का असर गया व आसपास में भी दिख रहा..

दिल्ली सहित कई राज्यों में आये तूफान व बारिश का हल्का असर गया में भी देखा जा रहा है. शनिवार की सुबह भी मौसम काफी खराब था. सुबह आठ बजे तक फुहारें पड़ने व आसमान में बदली छाये रहने के बाद बदली छंटी और फिर धूप खिली. धूप खिलते ही मौसम सुहाना हो गया. मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई. लेकिन, तापमान लुढ़कने के बजाये और उपर चढ़ गया. इसकी खास वजह आसमान में बादलों का घिरा होना है. मौसम विभाग के मुताबिक पांच व छह दिसंबर को फिर मौसम के करवट लेने के साथ बारिश की संभावना है. शनिवार की रात से सर्दी अधिक महसूस की जायेगी. रात में कुहासे की वजह से धुंध छाया रह रहा है. मौसम साफ होने व धूप खिलने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली ऐर बाजार में चहल-पहल बढ़ गयी.

बिहार का पूर्णिया शहर देश का सबसे प्रदूषित

वहीं प्रदूषण की मार भी इस बीच बिहार झेल रहा है. शनिवार को बिहार का पूर्णिया शहर देश का सबसे प्रदूषित शहर दर्ज किया गया. शनिवार को पूर्णिया शहर का एक्यूआइ (Bihar AQI Report) 413 रहा. इसके अलावा पटना शहर के प्रदूषण स्तर में सुधार दर्ज किया गया. शहर का एक्यूआइ 246 रहा. पिछले कुछ सप्ताह के मुकाबले शनिवार को पटना की वायु गुणवत्ता में काफी सुधार दर्ज किया गया. जानकारों का कहना है कि पिछले दो दिनों से शहर में हल्की वर्षा की स्थिति बनी हुई थी. शहर की कई जगहों पर बूंदा बांदी होने से शहर की वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार दर्ज किया गया है. हालांकि बिहार में आठ शहरों की एक्यूआइ अभी भी खराब स्थिति में दर्ज की जा रही है.

बिहार के आठ सबसे प्रदूषित शहरों की एक्यूआइ रिपाेर्ट-

  • पूर्णिया- 413

  • कटिहार- 385

  • सहरसा- 372

  • भागलपुर- 368

  • बेगूसराय- 338

  • अररिया- 307

  • मोतीहारी- 265

  • पटना- 246

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें