1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar weather forecast update fierce heat in bihar amid corona crisis in bihar 40 degree temprature at maximum place upl

बिहार में कोरोना संकट के बीच भयंकर गर्मी की मार, अधिकतर भागों में पारा 40 डिग्री पार, अभी राहत के नहीं आसार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में कोरोना संकट के बीच भयंकर गर्मी की मार
बिहार में कोरोना संकट के बीच भयंकर गर्मी की मार
FIle

Bihar Weather: बिहार में कोरोना संकट के बीच भयकर गर्मी की दोरही मार पड़ रही है. बिहार में में अगले 48 घंटे में दिन का तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा. जितनी तेजी से आज उच्चतम तापमान बढ़ा है, उतनी ही तेजी सोमवार को रही, तो पारा अप्रैल का रिकॉर्ड तोड़ सकता है. प्रदेश में अभी पछिया हवा बह रही है जिससे राहत के आसार अभी नहीं है.

रविवार को बक्सर राज्य का सर्वाधिक गर्म स्थान रहा. यहां पारा 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शेष प्रदेश में औसत तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा है. सोमवार को दक्षिणी बिहार में तेज आंधी चलने के आसार हैं.

आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक रविवार को समूचा मध्य, पश्चिमी और दक्षिणी बिहार जबरदस्त गर्मी की चपेट में रहा. औरंगाबाद 42.9 गया 42. 8, भोजपुर 42, शेखपुरा 42.6 , डेहरी 42.2, पटना 40.8, खगड़िया 40.6 भागलपुर 40.4 ,वैशाली 40.2, वाल्मीकि नगर 40 , बेगूसराय 40, मुजफ्फरपुर 39.7 और पूर्णिया में 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तरी बिहार में उच्चतम पारा 38 से 40 डिग्री के बीच रहा है.

48 घंटे के बाद चल सकती है पुरवैया

फिलहाल सोमवार को पश्चिमी, मध्य और दक्षिणी बिहार में पारा तेजी से ऊपर जाने के आसार हैं. हालांकि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती स्थिति बन रही है. अगर उसका असर हुआ तो 48 घंटे बाद एक बार फिर प्रदेश में पुरवैया चल सकती है. इससे तापमान नीचे जा सकता है.

जानकारों के मुताबिक पुरवैया ने बिहार में दस्तक नहीं दी, तो अप्रैल के अंतिम हफ्ते में एक दो स्थानों पर लू की स्थिति बन सकती है. हालांकि बिहार में इस समय उच्चतम तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा है. हालांकि एक दो दिनों में पारा सामान्य से काफी नीचे भी आ चुका है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें