1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar online driving licence no need to visit dto for learning driving license certificate you can downolad or print easly from your home upl

Bihar Online Driving Licence: लर्निंग लाइसेंस टेस्ट के बाद सर्टिफिकेट लेने के लिए DTO के चक्कर से मुक्ति, अब घर बैठे ऐसे करें डाउनलोड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद चाहें तो घर से या कहीं से भी ऑनलाइन सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल सकते हैं.
लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद चाहें तो घर से या कहीं से भी ऑनलाइन सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल सकते हैं.
File

Bihar Online Driving Licence: लर्निंग लाइसेंस टेस्ट के बाद सर्टिफिकेट के प्रिंट के लिए आवेदकों को अब जिला परिवहन कार्यालय (DTO) का चक्कर नहीं लगाना होगा. लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद चाहें तो घर से या कहीं से भी ऑनलाइन सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल सकते हैं. बीते गुरुवार से यह सुविधा पटना समेत सभी जिला परिवहन कार्यालयों में शुरू हो चुकी है.

इससे पहले लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद आवेदकों को प्रिंट लेने के लिए इंतजार करना पड़ता था. सर्टिफिकेट अप्रूव और प्रिंट होने के बाद ही उन्हें यह मिलता था. इन सब काम में जब कभी कई घंटे तो कभी एक-दो दिन का समय लग जाता था. लेकिन अब इस प्रक्रिया को समाप्त करते हुए नई व्यवस्था लागू की गई है, जिसमें लर्निंग लाइसेंस टेस्ट में पास होने पर तुरंत ही डिजिटल अप्रूव हो जाएगा और मोबाइल पर लाइसेंस नंबर का मैसेज आ जाएगा.

लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि डालना होगा. उसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी नंबर आएगा. इसके बाद लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं.

बता दें कि सभी वाहन चालकों को यातायात से संबंधित नियमों की जानकारी हो इसके लिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सभी जिलों में ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया चल रही है. ऑनलाइन टेस्ट में पास होने के बाद ही आवेदकों को लर्निंग लाइसेंस जारी किया जाता है. हाल ही में टेस्ट के लिए टाइम स्लॉट बुकिंग की सुविधा प्रदान की गई है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें