1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news student get soon post matric scholarship 2021 by nitish kumar government smb

बिहार के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट

कोरोना की तीसरी लहर के बीच बिहार के छात्रों के लिए राहत भरी खबर सामने आयी है. दरअसल, बिहार सरकार की ओर से दी जाने वाले पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के आवंटन को लेकर प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Students
Bihar Students
FILE

Bihar News कोरोना की तीसरी लहर के बीच बिहार के छात्रों के लिए राहत भरी खबर सामने आयी है. दरअसल, बिहार सरकार की ओर से दी जाने वाले पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के आवंटन को लेकर प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है. यह खबर लंबे समय से स्कॉलरशिप का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए ये राहत देने वाली है.

मिल रही जानकारी के मुताबिक, डीपीओ के निर्देशन में जिला स्तरीय जांच टीम का गठन किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि टीम के गठन का काम 15 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा. इस जांच टीम में उप विकास आयुक्त को भी शामिल किया गया है. बता दें कि बिहार में पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के आवेदन पूरे हो जाने के बाद से छात्रों अपनी छात्रवृत्ति का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए प्राप्त सभी आवेदनों को पहली चरण में छात्रों के अपने संस्थाओं द्वारा मूल्यांकित किया जाना था. इसके तहत अब तक 17 हजार 764 आवेदन संस्थान के स्तर पर स्वीकृत हो किये जा चुके हैं. ये आवेदन पिछले 3 वर्षों में प्राप्त किए गए हैं. वहीं, अब अंतिम चरण का सत्यापन जिला स्तर पर बनी जांच टीम के द्वारा किया जाएगा.

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप (Bihar Post Matric Scholarship) 2021 को शुरू किया है. इस योजना के माध्यम से राज्य (Bihar) के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंध रखने वाले छात्रों को छात्रवृति दी जाएगी. इसके लिए अब किसी भी आवेदक को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है.

इसके बजाय वह सीधे बिहार राज्य द्वारा जारी की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप पोर्टल (Bihar Post Matric Scholarship Portal) पर जाकर आवेदन कर सकते है. उन्हें कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है. छात्र आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से स्कॉलरशिप का आवेदन कर इसका लाभ पा सकते है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें