27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में बारिश की नयी तारीख आयी, पहले इन जिलों को गर्मी से मिलेगी राहत, जानिए वेदर रिपोर्ट..

Bihar Weather Report: बिहार में बारिश को लेकर मौसम विभाग की ओर से नयी जानकारी आयी है. जानिए क्या है वेदर रिपोर्ट..

Bihar Weather Report: बिहार में शनिवार से मौसम में अहम बदलाव होने के आसार हैं. चार मई से राज्य के उत्तर-पूर्व के जिलों मसलन सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में कई स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं. इसके बाद बारिश का विस्तार दक्षिण-पूर्व बिहार में और छह तारीख से नौ मई तक पूरे राज्य में अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है. राज्य में उच्चतम तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. बिहार में लू से भी राहत मिल सकती है.

बिहार में मौसम के बदलाव की वजह..

इधर शुक्रवार को गुरुवार की तुलना में उच्चतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी हुई है. मधुबनी और शेखपुरा में शुक्रवार को लू दर्ज की गयी है. हालांकि सर्वाधिक उच्चतम तापमान बक्सर में 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. शुक्रवार को राज्य में उच्चतम तापमान का औसत 39 डिग्री सेल्सियस रहा है. फिलहाल जारी पूर्वानुमान के अनुसार ह पांच-छह मई से बिहार के उच्चतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की कमी आने की संभावना है. बिहार में आ रहा यह मौसमी बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की वजह से है, जो पश्चिमी हिमालय में मजबूती से सक्रिय होने जा रहा है.

भागलपुर में बारिश की संभावना..

भागलपुर जिले में पिछले दिनों से प्रचंड गर्मी पड़ रही है. हालांकि शुक्रवार को गर्म पछिया हवा की गति थोड़ी कम रही जिससे लोगों को हीटवेव से थोड़ी राहत मिली. भागलपुर में दोपहर का अधिकतम तापमान कम होकर 37.5 डिग्री तक पहुंच गया. बिहार एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि भागलपुर में शनिवार से यानी चार से पांच मई के बीच अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य रहेगा. इस दौरान आसमान साफ रहेगा. उन्होंने बताया कि अभी बारिश की संभावना नहीं है. इस दौरान पछिया हवा चलेगी. हवा की गति 6 से 8 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. हालांकि छह से सात मई के बीच भागलपुर में हल्की बारिश की संभावना है. इस दौरान पूर्वा हवा चलने की संभावना है, हवा की गति तेज रह सकती है.

ALSO READ: बिहार के पटवाटोली में सालाना बन रहे 100 करोड़ रुपये के गमछे, 40 हजार से अधिक लोगों का हो रहा भरण-पोषण

उत्तर बिहार का मौसम कैसा रहेगा..

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, आगामी 5 मई के बाद उत्तर बिहार के जिलों में बारिश की प्रबल संभावना है. वहीं कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान जारी किया है उसके अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर बिहार के जिलों में एक से दो दिनों के बाद बादल छायेंगे. तेज हवा के साथ बारिश की संभावना भी जतायी गयी है. 6 मई से अधिकतम तापमान में गिरावट के आसार हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, मुजफ्फरपुर समेत उत्तर बिहार के जिलों में दिन का तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. बता दें कि बीते दो दिनों में मौसम के तेवर थोड़े नरम हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें