1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar latest hindi news 2 june 2020 prabhat khabar lpg gas corona virus bihar news

Bihar News: बिहार में 80 हजार से अधिक स्कूलों में होगा ई-अटेडेंस, पढ़ें बिहार की टॉप 5 खबरें

By Pritish Sahay
Updated Date
प्रभात खबर

कोरोना संक्रमण के दौर में शिक्षा को डिजिटल मोड पर ले जाने की शिक्षा विभाग तैयारी कर रहै है. इसके लिए प्रदेश के 80 हजार से अधिक स्कूलों को विशेष वेबसाइट व एप से जोड़ा जा रहा है. इस नयी व्यवस्था में विद्यार्थियों और शिक्षकों अपनी ई-उपस्थिति दर्ज कर सकेंगे. लेगा. सबसे अहम बात यह है कि इसके जरिये लाइव क्लास भी हुआ करेगी. शैक्षणिक सत्र 2020-21 में यह पहल शुरू की जा रही है. प्राथमिक निदेशक डॉ रणजीत कुमार सिंह ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य चुनौतीपूर्ण है. स्कूलों में परंपरागत पढ़ाई के साथ डिजिटल मोड में ले जाना होगा.

अगले शैक्षणिक सत्र से पूरे प्रदेश में एक साथ सभी 80,000 से अधिक स्कूलों में डिजिटल मोड पर लाइव क्लास ली जा सकेंगी. गृह मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा कोविड-19 का प्रसार रोकने को लेकर जारी दिशा-निर्देश के आलोक में जिला पदाधिकारी कंवल तनुज ने आदेश जारी किया है. डीएम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन की अवधि को दिनांक 30 जून तक विस्तारित किया गया है तथा कतिपय अन्य निदेश भी दिया गया है.

इसके आलोक में अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग, बिहार, पटना के द्वारा रविवार को आदेश एवं दिशा-निर्देशों को यथावत लागू एवं अनुपालित करने के लिए निदेशित किया गया है. गृह मंत्रालय, भारत सरकार एवं गृह विभाग, बिहार सरकार के आदेश के आलोक में कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रो को फिर से खोलने के लिए निर्देशित किया गया है. आदेश में कहा गया है कि चरणबद्ध तरीके से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अन्तर्गत कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में सभी गतिविधियों को अनुमति दी जायेगी. डीएम के आदेश के अनुसार आठ जून धार्मिक स्थल व सार्वजनिक पूजा स्थल, होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाएं व शॉपिंग मॉल खोले जाएंगे.

कोरोना काल ने अच्छे-अच्छों की पहचान सामने लाकर रख दी. सामान्य दिनों में फ्रंट लाइन पर रह चेहरा दिखाने वाला नेपथ्य में चला गया और जो अब तक नेपथ्य में था, वह सड़कों पर उतर लोगों का दिल जीत लिया. बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद उन्हीं चंद चेहरों में सबसे आगे है, जिसने अपनी ख्याति व व्यस्त जीवन को दरकिनार कर जरूरतमंद लोगों की सेवा में सबसे आगे रहे. सोनू की मदद से मुंबई में रह रहा सहरसा का लड़का मनीष भी सुरक्षित अपने घर पहुंच सका.

उस आपाधापी में धैर्य व हौसला रखने की बात कह सोनू ने मनीष पर ऐसा प्रभाव डाला कि मनीष उसे भगवान मानने लगा है. अन्य देवी-देवताओं की तरह उसकी पूजा करने लगा है. करूण हृदय व देवदूत हैं सोनू सूदमनीष अपने पूजा घर में हिंदू धर्म के देवी-देवताओं की तस्वीर के बीच एक्टर सोनू सूद की तस्वीर भी रखा है. रोज के पूजा के बाद उसकी आरती की थाली उस तस्वीर पर भी घूमती है.

बिहार में सोमवार को 138 नये केस के साथ कोरोना मरीजों की संख्या 3945 तक पहुंच गयी. इनमें 1375 मरीज हाल के छह दिनों में पाये गये, जबकि शेष 66 दिनों में सिर्फ 2570 पॉजिटिव मिले. हाल के दिनों में राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या में यह तेज वृद्धि बाहर से लौटने वाले प्रवासियों के कारण हुई है. पहली बार 22 मार्च को कोरोना के दो संक्रमितों की पहचान की गयी थी. इसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में उतार-चढ़ाव होता रहा. लेकिन, तीन मई के बाद प्रवासियों के लौटने के साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगी.

रसोई गैस की बुकिंग अब व्हाट्सऐप पर भी हो सकेगी. इसके लिए भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने एक स्मार्ट लाइन नंबर जारी किया है, जिस पर बुकिंग कर ग्राहक भारत गैस का एलपीजी सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं. गोगरी के मुश्कीपुर कोठी स्थित दीप गंगा भारत गैस एजेंसी के प्रबंधक ने बताया कि इसके लिए ग्राहकों को कंपनी द्वारा जारी किए गए स्मार्ट लाइन नंबर को 1800224344 अपने स्मार्टफोन में सेव करना होगा. व्हाट्सऐप पर उस नंबर पर अंग्रेजी में हेलो लिखने पर उधर से जो निर्देश मिलेंगे उसका पालन करने पर बुकिग की प्रक्रिया संपन्न हो जायेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें