1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar board bseb inter result 2021bihar board inter challengescrutiny form 2021 12th scrutiny apply online bseb matric result upl

Bihar Board इंटर में फेल हो गये या आए कम नंबर तो आपके पास एक मौका और, कॉपी स्क्रूटनी के लिए सात अप्रैल तक करें आवेदन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स स्क्रूटनी के लिए एक अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं.
रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स स्क्रूटनी के लिए एक अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं.
FIle

BSEB,Bihar Board, Bihar Board Inter Challenge/Scrutiny Form 2021: इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 के रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स स्क्रूटनी के लिए एक अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर के रिजल्ट से जो भी छात्र असंतुष्ट हैं, वे एक अप्रैल से स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. एक से सात अप्रैल तक स्क्रूटनी के लिए आवेदन का मौका दिया जायेगा.

प्रति विषय 70 रुपये इसके लिए स्टूडेंट्स को देने होंगे. जितने भी विषय में छात्र चाहें स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. स्क्रूटनी के लिए मिले आवेदनों की जांच की जायेगी. अगर किसी छात्र के रिजल्ट में संशोधन होता है तो, संशोधित रिजल्ट जारी किया जायेगा. छात्रों को बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जा कर आवेदन करना होगा. बिहार बोर्ड की ओर उच्च माध्यमिक परीक्षा नियंत्रक ने इस आशय की जानकारी जिले के शिक्षा पदाधिकारियों के पास भी भेज दी है.

उत्तर पुस्तिकाओं के स्क्रूटनी के लिए नियम तय कर दिये गये हैं. इनमें यदि उत्तर पुस्तिका के अंदर के पृष्ठों में अंक मुख्य पृष्ठ पर अंकित नहीं है तो उसमें सुधार किया जायेगा. अंकों के योग अगर त्रुटि है तो उसमें सुधार किया जायेगा. यदि कोई प्रश्न या उसके खंड के प्रश्नोत्तर अमूल्यांकित है तो उसका मूल्यांकन कर प्राप्तांक में सुधार किया जायेगा.

Bihar Board: स्क्रूटनी के लिए ऐसे करें आवेदन 

उत्तर पुस्तिका स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए समिति की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाने के बाद एप्लाइ फाॅर स्क्रूटनी एनुअल इंटरमीडिएट एग्जाम 2021 पर क्लिक करना होगा. इसके अलावा scrutinyss.biharboardonline.com लिंक पर क्लिक कर विद्यार्थी अपना रोल कोड, रोल नंबर व सूचीकरण संख्या अंकित करते हुए आवेदन को रजिस्टर करेंगे. इसके बाद विद्यार्थी को स्क्रूटनी संख्या प्राप्त होगा.

स्क्रूटनी संख्या व सूचीकरण संख्या का प्रयोग करते हुए विद्यार्थी लाॅग इन करेंगे. इसके बाद विद्यार्थी के सभी विषयों के साथ एक पेज खुलेगा तभी सभी विषय के सामने सामने चेक बाॅक्स अंकित होगा. जिन विषयों की स्क्रूटनी करानी है उन विषयों के सामने चेक बाॅक्स पर टिक करना होगा. इसके बाद विद्यार्थी फी पेमेंट बटन पर क्लिक करेंगे. निर्धारित शुल्क के भुगतान के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग का प्रयोग किया जा सकता है.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें