1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. grain dealer caught while black marketing registration officer filed a case

कालाबाजारी करते पकड़ाया अनाज डीलर, पणन पदाधिकारी ने कराया केस दर्ज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Twitter

भागलपुर: मुंदीचक इलाके के प्रभारी पणन पदाधिकारी अंजनी कुमार की लिखित शिकायत पर इशाकचक थाने में जन वितरण प्रणाली विक्रेता (अनाज डीलर) अनिल कुमार साह के विरुद्ध अनाज की कालाबाजारी करने का केस दर्ज किया गया है. आवेदन में पदाधिकारी ने लिखा है कि28 जुलाई 2020 को वह अपने अधीन क्षेत्र के जन वितरण प्रणाली दुकानों का निरीक्षण कर रहे थे.

वह मुंदीचक वार्ड नंबर 36 के जन वितरण प्रणाली केंद्र पहुंचे. जहां जांच के क्रम में दुकान को खुला पाया. सूचना पट्ट और मूल्य भंडार पर विवरणी और उसके मूल्य की जानकारी नहीं थी. इस पर डीलर से स्टॉक रजिस्टर की मांग की, लेकिन डीलर ने स्कॉट रजिस्टर नहीं दिखाया. डीलर के पास मौजूद ई-पोस मशीन में 28 जुलाई के भंडार के कॉलम में पीएचएच और एएवाइ योजना में 10 क्विंटल, 70 किलो गेहूं, 16 क्विंटल, पांच किलो चावल और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में पांच क्विंटल, 75 किलो गेहूं 19 क्विंटल, 76 किलो चावल और 96 किलो दाल पाया, जबकि सभी योजनाओं के अनुसार भंडार में कुल 16 क्विंटल, 45 किलो गेहूं, 35.81 क्विंटल चावल और 96 किलो दाल मौजूद होना चाहिए था.

भौतिक सत्यापन में तीन क्विंटल, 95 किलो गेहूं और एक क्विंटल, 31 किलो चावल कम पाया गया. इससे यह स्पष्ट हुआ कि डीलर जन वितरण प्रणाली केंद्र में वितरण के लिए भेजे सरकारी अनाज को कालाबाजी कर बेच दिया है. प्राथमिकी दर्ज करने के बाद अनिल कुमार साह के गोदाम में मौजूद अनाज को जब्त कर उसी वार्ड के एक अन्य डीलर मोहन प्रसाद साहू के यहां सुरक्षित रखा गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें