26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bhagalpur News: पतित पावनी गंगा विषयक संगोष्ठी में गंगा की महिमा पर चर्चा

गंगा दशहरा के दूसरे दिन मोहनपुर चैती दुर्गा स्थान परिसर में मां गंगा पूजन समिति की ओर से पतित पावनी गंगा विषयक संगोष्ठी हुई

गंगा दशहरा के दूसरे दिन मोहनपुर चैती दुर्गा स्थान परिसर में मां गंगा पूजन समिति की ओर से पतित पावनी गंगा विषयक संगोष्ठी हुई. अध्यक्षता जगतराम साह कर्णपुरी ने की. संगोष्ठी का उद्घाटन जवाहर लाल मंडल ने किया. उन्होंने कहा कि भारत की सभी नदियों में गंगा नदी का महत्वपूर्ण स्थान है. गंगा दुनिया की सबसे अधिक पवित्र नदी मानी जाती है. मुख्य वक्ता महंत बौकु दास ने कहा कि गंगा नदी के किनारे स्थित शहर के कल-कारखानों के कारण गंगा प्रदूषित हो रही है. संगोष्ठी को अशीष कुमार, गंगा मंडल, संतोष कुमार ने भी संबोधित किया. इस मौके पर कुबेर मंडल,रमन कुमार, श्रीकांत मंडल, रामकुंड चौहान, जयप्रकाश साह आदि उपस्थित थे.

गंगा समग्र ने किया गंगा भ्रमण, स्वच्छता को लेकर किया प्रेरित

गंगा समग्र की ओर से गंगा दशहरा के दूसरे दिन सोमवार को गंगा भ्रमण कार्यक्रम किया. इस दौरान स्वच्छता के प्रति लोगों को प्रेरित किया. गंगा समग्र जिला टीम ने अजगैबीनाथ मंदिर घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया. अभियान में गंगा समग्र जिला संयोजक अंजली घोष, नगर संयोजक राजकुमार सिन्हा, अजगैबीनाथ गंगा समग्र संयोजक गौतम सिन्हा, सत्येन भास्कर, गोपीनाथ, कांति पाठक, रिंकू वर्मा, रोमा कुमारी, अक्षय कुमार, आशा देवी, बेबी देवी, इंदू, अनीता देवी, शोभा देवी आदि शामिल हुए.

संतों की सेवा से होता है कल्याण

संतों की सेवा से भक्तों का कल्याण होता है. संतों की वाणी में बताया गया है कि काटना है तो कर्म को काटो, मारना है तो मन को मारो, तारना है तो जीव को तारो. जो शक्ति संतों की वाणी में है, वह विज्ञान में भी नहीं है. मोह-माया का फंदा छोड़ कर भगवान की भक्ति करनी चाहिए. मानव कल्याण के लिए ही संत समय-समय पर अवतार लेते हैं. उक्त बातें कथा व्यास ठाकुर अर्चना सिंह ने सोमवार को पिपलीधाम परिसर में भागवत कथा यज्ञ में कहीं. मुख्य यजमान विश्वनाथ यादव और उनकी पत्नी रानी देवी थीं. इस मौके पर पंडित प्रवीण झा, मोहित कुमार, मिथुन यादव, अजय कुमार, संजय कुमार, सूरज कुमार, प्रमोद कुमार, प्रेमनाथ यादव, मनोज कुमार, अमरेंद्र कुमार आदि उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें