1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. coronavirus in bihar news latest updates children in bhagalpur are increasing danger 28 infected in 18 days read covid 19 cases district wise news

Coronavirus in Bihar : भागलपुर में बढ़ रहा है बच्चों पर खतरा, 18 दिन में 28 हुए संक्रमित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
twitter

भागलपुर : जिले में कोरोना बड़े के साथ साथ बच्चों को भी अपना शिकार बना रहा है. ग्यारह से 28 जुलाई का कोरोना पॉजिटिव मरीजों को आंकड़ा देखें तो कुल 28 बच्चे संक्रमित हुए हैं. सीसीसी सेंटर में कई बच्चे कोरोना पॉजिटिव होकर आये. इन बच्चे की मां निगेटिव थी और बच्चे को ठीक करा के निगेटिव होते ही अपने घर चली गयी. आदमपुर, इशाकचक, जेएलएनएमसीएच, सदर परिसर, लोदीपुर, भीखनपुर, मुंदीचक, छोटी खंजरपुर, परबत्ती,जीरो माइल, सराय और अलीगंज के बच्चे संक्रमित हुए. इन बच्चों में अधिकांश अपने घर पर ही हैं. कई बच्चे के पिता या मां या परिवार के अन्य सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं.

बच्चे को अपने पास नहीं सोने दे, रखें कमरे में लेकिन हो दूरी

सीसीसी के डॉ अमित कुमार शर्मा करते है कोरोना पॉजिटिव बच्चों को संभाल कर रखना कठिन कार्य है. संक्रमण इससे किसी और को नहीं हो. साथ ही इनको स्नेह भी मिलता रहे यह जरूरी है. ऐसे में अगर बच्चे के साथ परिवार में कोई और पॉजिटिव है तो दोनों को एक कमरे में ही रखें. कोशिश करें कि दोनों एक साथ नहीं सोए. दोनों का बेड कम से कम दो फीट दूर रहे. बच्चे बाथरूम का प्रयोग करे तो उसे संक्रमण मुक्त रखे. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दूध में हल्दी मिला कर दे. दवा जो सरकारी गाइडलाइन में है वह बच्चों को दे. बच्चे को कैसे दवा देनी है, इसकी जानकारी डॉक्टर से ले.

बच्चा दूध पीने वाला है तो मां कराएं स्तनपान

शिशु रोग विशेषज्ञ प्रो डॉक्टर आरके सिन्हा कहते हैं कि बच्चा अगर मां का दूध पीता है तो सुरक्षित तरीके से स्तनपान कराये. इसके बाद मां संक्रमण मुक्त तुरंत हो जाये. वहीं दूध में हल्दी देकर बच्चे को पिलाएं. डॉ अमित कुमार शर्मा कहते है सीसीसी सेंटर में दो माह पहले एक मां अपने दो साल की पॉजिटिव बच्ची के साथ आयी. नियम के अनुसार मां को केयर टेकर के रूप में यहां रखा गया. बच्ची के साथ मां रहती थी. बस सामाजिक दूरी और सुरक्षा का ख्याल रखा जाता था. दूसरी बार जब बच्ची और उसकी मां का सैंपल लिया गया तो दोनों निगेटिव आयी.

जिले में मिले 57 कोरोना पॉजिटिव मरीज

इधर, राज्य स्वास्थ्य समिति, मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोरोना लैब और एंटीजन किट में हुई जांच के बाद बुधवार को जिले में कोरोना के कुल 57 पॉजिटिव मरीज मिले. इसके साथ ही जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ कर 2392 हो गया है. अब तक जिले में 39 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1738 लोग डिस्चार्ज होकर अपने घर जा चुके हैं. जिले में अभी एक्टिव मरीजों की संख्या 628 है. बुधवार को शहरी क्षेत्र में 27 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले, जिसमें चंडी प्रसाद लेन की 62 वर्षीय महिला के साथ उनके परिवार के दो चार-चार साल के बच्चे भी शामिल हैं. बताया जा रहा हैं कि ये सभी एक ही परिवार के सदस्य हैं.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें