25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bhagalpur Weather: भागलपुर में माॅनसून आगे बढ़ा, बारिश की गतिविधि होगी तेज…

Bhagalpur Weather मॉनसूनी हवाएं सीमांचल से कोसी होकर बिहार के उत्तरी जिलों की ओर आगे बढ़ी है. इधर, पूर्व व दक्षिण बिहार के कई जिलों में अब तक मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय नहीं हुआ है.

Bhagalpur Weather एक सप्ताह के इंतजार के बाद 27 जून को मॉनसूनी हवाओं ने भागलपुर, कोसी के सभी जिले समेत उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों को कवर कर लिया है. मॉनसून ने अच्छी खासी गति पकड़ ली है. इस कारण अब इन हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढेंगी. मॉनसूनी हवाएं सीमांचल से कोसी होकर बिहार के उत्तरी जिलों की ओर आगे बढ़ी है. इधर, पूर्व व दक्षिण बिहार के कई जिलों में अब तक मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय नहीं हुआ है.

पूर्व बिहार के बांका, मुंगेर, जमुई समेत संथाल परगना के देवघर, दुमका, गोड्डा के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून कमजोर है. इन जिलों में पछिया हवा का दबाव अधिक है. इस कारण पूर्व दिशा से चल रही मॉनसूनी हवाओं की गति इन इलाकों में धीमी पड़ गयी है. बिहार के मगध व अंग क्षेत्र के कुछ जिले समेत यूपी, नयी दिल्ली, हरियाणा व पंजाब की पट्टी में मॉनसून नहीं पहुंच पाया है. झारखंड के अधिकांश जिलों का यही हाल है. इधर, जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, नेपाल व नॉर्थ इस्ट जैसे पर्वतीय राज्य, पश्चिम बंगाल व ओडिशा समेत देश के अन्य हिस्से में मॉनसूनी बारिश जारी है.

हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि गुरुवार को जिले का अधिकतम तापमान 37 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहा. 28 जून से दो जुलाई के बीच भागलपुर जिले में तापमान में हल्की कमी रहेगी. 29 जून से दो जुलाई के बीच आसमान में हल्के बादल छाये रह सकते हैं. इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इस दौरान पूर्वी हवा चलेगी और हवा की गति सात से 10 किलोमीटर प्रति घंटा रहने के आसार हैं. किसान अभी सिंचाई रोक सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें