25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T-20 WORLD CUP में भारत की ओर से सुरेश रैना के नाम है यह अनोखा रिकॉर्ड, भारत के दूसरे बल्लेबाजों के लिए बन गया है सपना

2010 टी-20 विश्व कप में भारत के महान ऑलराउंडरों में से एक सुरेश रैना ने ऐसा कारनामा किया है, जिसे पिछले 14 वर्षों से भारतीय क्रिकेटर तोड़ नहीं सके हैं.

टी-20 विश्व कप शुरू होने में 15 दिनों से भी कम समय रह गया है. वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में एक जून से होनेवाले इस टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई ने रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. टी-20 विश्व कप का अंतिम बार खिताब टीम इंडिया ने 2007 में जीता था. धौनी की कप्तानी में भारत ने यह इतिहास रचा था. हालांकि 2010 टी-20 विश्व कप में भारत के महान ऑलराउंडरों में से एक सुरेश रैना ने ऐसा कारनामा किया है, जिसे पिछले 14 वर्षों से भारतीय क्रिकेटर तोड़ नहीं सके हैं. इस बार हालांकि विराट कोहली शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं. आईपीएल में शतक लगा चुके हैं. इसको देखते हुए उम्मीद होगी की वह रैना का रिकॉर्ड तोड़ दें.

SURESH RAINA की पारी से भारत ने द अफ्रीका को हराया था

2010 टी-20 विश्व कप का आयोजन वेस्टइंडीज में किया गया था. इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हरा कर खिताब जीता था. हालांकि पूरे टूर्नामेंट में भारत का प्रदर्शन खराब रहा था, लेकिन टीम इंडिया सुरेश रैना के शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को हराने में सफल रही थी. सुरेन रैना ने 2010 विश्व कप में द अफ्रीका के विरुद्ध 101 रन शतकीय पारी खेली थी, जिसकी मदद से भारत ने पांच विकेट पर 186 रन बनाने में सफल रहा था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम पांच विकेट पर 172 रन ही बना सकी थी और भारत मैच 14 रन से जीत लिया था. रैना मैन ऑफ द मैच रहे थे. टी-20 विश्व कप में यह भारत के लिए पहला शतक था, जो अंतिम बन गया है. अब तक कोई भी दूसरा भारतीय बल्लेबाज टी-20 विश्व कप में शतक नहीं जड़ सका है.

ALSO READ : IPL Playoffs : आईपीएल प्लेऑफ की जंग का फैसला CSK vs RCB की मैच में, जानें धोनी क्या कर सकते हैं कमाल

टी-20 विश्व कप में लग चुकी हैं 11 सेंचुरी

2007 में पहली बार T-20 ‍‍वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था. अब तक 11 सेंचुरी बल्लेबाज जड़ चुके हैं. पहले चरण में वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर क्रिस गेल ने शतक जड़ा था और विश्व कप में शतक जड़नेवाले पहले क्रिकेटर बने थे. गेल के नाम हालांकि सबसे अधिक शतक जड़ने का रिकॉर्ड हैं. उन्होंने 2016 में दूसरा शतक जड़ा था. टी-20 वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड पारी खेलने का रिकॉर्ड हालांकि न्यूजीलैंड के महान बल्लेबाज ब्रेडन मैकुलम के नाम है. मैकुलम ने 72 बॉल पर बांग्लादेश के खिलाफ 2012 में 123 रन की पारी खेली थी.

T20 World Cup: Virat Kohli
T20 world cup: virat kohli

VIRAT KOHLI का 89 रहा है सर्वोच्च स्कोर

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली का टी-20 वर्ल्ड कप में सर्वोच्च स्कोर 89 रहा है. कोहली 27 मैचों में 1141 से अधिक रन बना चुके हैं. 14 अर्धशतक जड़ा है. भारतीय कप्तान रोहित का टी-20 वर्ल्ड कप में बेस्ट निजी स्कोर 79 रन रहा है.

ALSO READ : MS Dhoni ने T20 World Cup 2007 में कैसे बनाया था जीत का प्लान, पूर्व भारतीय स्टार का खुलासा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें