1. home Hindi News
  2. sports
  3. sai sacks cycling coach for physical assault another female athlete alleges harassment aml

SAI ने यौन शोषण के आरोप में साइकिलिंग कोच को किया बर्खास्त, एक और महिला एथलीट ने लगाया प्रताड़ना का आरोप

भारतीय महिला साइकलिस्ट की शिकायत के बाद भारतीय खेल प्राधिकरण ने साइकलिंग कोच आर के शर्मा को बर्खास्त कर दिया है. वहीं, एक दूसरी एथलीट ने एक कोच पर आरोप लगाया. महिला एथलीट ने एक दूसरे कोच पर मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया है. साइ इसकी जांच कर रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
साइकिलिंग करते खिलाड़ी.
साइकिलिंग करते खिलाड़ी.
Twitter

एक शीर्ष भारतीय महिला साइकिलिस्ट की ओर से राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच आरके शर्मा पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने के कुछ दिनों बाद, भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने उनका अनुबंध समाप्त कर दिया. साइ को दी गयी अपनी शिकायत में साइकिलिस्ट ने दावा किया था कि शर्मा ने मई में स्लोवेनिया में एक प्रशिक्षण शिविर के दौरान कई बार उसके साथ अनुचित व्यवहार किया था. बुधवार को साइ ने शर्मा को उनका टर्मिनेशन लेटर दे दिया है. उसके बाद याचिंक कोच पर भी एक महिला एथलीट ने प्रताड़ना का आरोप लगाया है.

दूसरी महिला एथलीट ने भी लगाया आरोप

महिला एथलीट ने अपने कोच पर अनुचित व्यवहार और मानसिक दबाव बनाने का आरोप लगाया है. राष्ट्रीय स्तर की महिला नाविक (सेलर) ने टीम के कोच पर जर्मनी यात्रा के दौरान उन्हें ‘असहज' महसूस कराने का आरोप लगाया है. शिकायतकर्ता का कहना है कि इस मामले में उन्होंने कई बार याचिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (वाईएआई) से संपर्क किया लेकिन जब उसे कोई जवाब नहीं मिला, तो उसने बीती रात भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) से हस्तक्षेप करने की मांग की.

साइ ने मांगी रिपोर्ट

साइ ने दिन के अंत तक याचिंग एसोसिएशन से रिपोर्ट मांगी है, जिसमें पूछा गया है कि क्या नाविक ने उनसे पहले संपर्क किया था, और अगर ऐसा है तो मामले को गंभीरता से क्यों नहीं लिया गया. साइ के सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा कि साइ को एक महिला नाविक से शिकायत मिली है कि जर्मनी के दौरे पर एक कोच उसे असहज महसूस कराया. महिला नाविक ने दावा किया कि उसने इस मामले में पहले महासंघ से संपर्क किया था, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद उसने साइ का दरवाजा खटखटाया.

आरोप पर साइ गंभीर

उन्होंने कहा कि साई ने इस गंभीर मामले पर भारतीय याचिंग महासंघ से रिपोर्ट मांगी है. इस शिविर का प्रस्ताव और आयोजन वाईएआई द्वारा किया गया था और साइ ने एसीटीसी के जरिये इसका वित्त पोषण किया था. खिलाड़ी ने जिस कोच पर आरोप लगाया है उसे महासंघ ने नियुक्त किया था और उनके प्रस्ताव के अनुसार ही दल में शामिल किया गया था.

साइकिलिंग खिलाड़ी का क्या था आरोप

साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीएफआई) ने कहा कि वह शिकायतकर्ता के साथ खड़ा है और उसने खुद का एक जांच पैनल बनाया है. शर्मा, एक सेवानिवृत्त वायु सेना मानव संसाधन प्रबंधक हैं और 2014 से राष्ट्रीय कोच हैं और इस अवधि के दौरान कई जूनियर और वरिष्ठ साइकिल चालकों के साथ काम किया है. टीम के साथ यात्रा करने वाली एकमात्र महिला ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि शर्मा ने उसे अपने कमरे में रहने के लिए मजबूर किया. उसे प्रशिक्षण के बाद मालिश की पेशकश की. जबरदस्ती उसे अपनी ओर खींचने की कोशिश की और पूछा शिविर के दौरान अपने साथ सोने का दबाव बनाया. महिला एथलीट ने कहा कि कोच ने उसे अपनी पत्नी बनाने की पेशकश की.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें