25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024: यूसुफ पठान अधीर रंजन से आगे, दोनों के बीच कांटे की टक्कर

Lok Sabha Election 2024 के वोटों की गिनती आज (4 जून) जारी है. एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. लोगों की नजरें पश्चिम बंगाल के बहरामपुर लोकसभा सीट पर भी हैं. बता दें, यूसुफ पठान, अधीर रंजन से वोटों के बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं.

Lok Sabha Election 2024 के वोटों की गिनती आज (4 जून) जारी है. एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. लोगों की नजरें पश्चिम बंगाल के बहरामपुर लोकसभा सीट पर भी हैं. बहरामपुर सीट की गिनती बड़े लोकसभा सीटों में होती है. इस बार इस सीट से तृणमूल कांग्रेस ने भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाजी ऑलराउंडर खिलाड़ी यूसुफ पठान को मैदान में उतारा है. यूसुफ पठान बहरामपुर में कांग्रेस उम्मीदवार अधीर रंजन चौधरी और बीजेपी कैंडिडेट डॉ. निर्मल कुमार साहा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, बहरामपुर से यूसुफ पठान आगे चल रहे हैं. उन्होंने इस सीट से पांच बार के विजेता अधीर रंजन चौधरी को पछाड़ दिया है. इस सीट के चुनाव परिणाम से जुड़ी पूरी अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहिए.

Lok Sabha Election 2024: बहरामपुर लोकसभा के लाइव अपडेट्स

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस सीट से यूसुफ पठान शुरुआती रुझान में कुछ देर आगे चल रहे थे मगर समय के साथ अधीर रंजन से पिछड़ते हुए नजर आए. जिसके बाद से वह इस सीट से पिछड़ते हुए ही नजर आ रहे थे. जिसके बाद अअ रही रुझानों में वापस से उन्होंने अधीर रंजन को पछाड़ दिया है. इन दोनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. उन्होंने 14415 वोट से अधीर रंजन को पछाड़ दिया है. जबकि तीसरे नंबर पर बीजेपी के निर्मल कुमार साहा तीसरे नंबर पर हैं.

Lok Sabha Election 2024: पांच बार के विजेता हैं अधीर रंजन

इस सीट से अधीर रंजन चौधरी मौजूदा सांसद हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के अपूर्वा सरकार को 80,696 मतों के अंतर से हराया था. 2014 में चौधरी ने टीएमसी के इंद्रनील सेन को 1,56,567 मतों के बड़े अंतर से हराया था. जबकि 2009 के आम चुनाव में अधीर रंजन चौधरी ने रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (RSP) के प्रमोद मुखर्जी को हराकर सीट जीती थी. कुल मिलाकर चौधरी इस सीट पर लगातार पांच बार चुनाव जीत चुके हैं. पहली बार उन्होंने 1999 में चुनाव लड़ा था. अब देखना होगा कि अधीर रंजन चौधरी जीत का सिक्सर लगाते हैं या यूसुफ पठान राजनीति की अपनी पहली परीक्षा पास कर पाते हैं या निर्मल साहा सरप्राइज करते हैं.

Lok Sabha Election 2024: बहरामपुर लोकसभा में सात विधानसभा क्षेत्र

बहरामपुर लोकसभा क्षेत्र साल 1952 में ही अस्तित्व में आ गया था. इस लोकसभा में 7 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, बुरवान, कंडी, बेलडांगा, नौदा, भरतपुर, बहरामपुर और रेजिनगर. खास बात यह है कि इनमें से छह विधानसभा क्षेत्रों पर तृणमूल कांग्रेस का कब्जा है, जबकि बहरामपुर विधानसभा क्षेत्र पर भाजपा का कब्जा है. बहरामपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत कांग्रेस के पास एक भी विधानसभा सीट नहीं है.

Lok Sabha Election 2024: पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं यूसुफ पठान

आपकी जानकारी के लिए बता दें, यूसुफ पठान पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. यूसुफ पठान ने फरवरी 2021 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से रिटायरमेंट ले लिया था. यूसुफ पठान टी20 वर्ल्ड कप (2007) और 2011 में 50 ओवर वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं. यूसुफ पठान ने भारत के लिए 57 वनडे मैचों में 27 की औसत से 810 रन बनाए. वहीं 22 टी20 मैचों में उनके नाम 236 रन रहे. उन्होंने वनडे में 2 शतक और 3 अर्धशतक भी ठोके.

Lok Sabha Election 2024: ऐसा रहा है यूसुफ का क्रिकेट करियर

बता दें, यूसुफ पठान ने क्रिकेट में अपना डेब्यू टी20 मैच देखकर किया था. उनका डेब्यू शानदार था. यूसुफ पठान ने साल 2007 में शुरू हुए टी20 विश्व कप में भी अपनी सेवा दी है. साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल से पहले पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग चोटिल हो गए थे. उनकी जगह एमएस धोनी ने यूसुफ पठान को मौका दिया. धोनी ने यूसुफ पठान को ओपनिंग उतार दिया. हालंकि, यूसुफ अपने डेब्यू में कुछ खास नहीं कर सके वह 8 गेंदों में मात्र 15 रन ही बना सके. यूसुफ पठान साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे थे. उन्होंने 2011 विश्व कप में जीतने के बाद भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को अपने कंधे पर उठाया था. यूसुफ पठान ने अपने वनडे करियर में 41 वनडे पारियों में कुल 810 रन बनाए. इन 41 पारियों में उनके नाम 2 शतक और 3 अर्धशतक भी शामिल हैं. यूसुफ पठान ने भारत के लिए 18 टी20 पारियों में कुल 236 रन भी बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 146.58 रहा. गेंदबाजी करते हुए यूसुफ ने वनडे मैचों में 33 और टी20 मैचों में 13 विकेट भी अपने नाम किये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें