1. home Hindi News
  2. sports
  3. lionel messi barcelona legend wants to leave the club after loose in champions league argentine footballer lionel messi records upl

Lionel Messi: लियोनल मेस्सी सबसे बड़ी हार के बाद बार्सिलोना छोड़ने को तैयार, हो सकता है एक युग का अंत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लियोनल मेस्सी
लियोनल मेस्सी
File

Lionel Messi, Barcelona club, UEFA champions league : बायर्न म्यूनिख के खिलाफ चैंपियंस लीग के क्वॉर्टर फाइनल में बार्सिलोना की 8-2 की शर्मनाक हार के बाद वही हुआ जिसके कयास लगाए जा रहे थे. अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेस्सी (33) का स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना को छोड़ना तय हो गया है. मेस्सी ने मंगलवार को बार्सिलोना क्लब को जानकारी दी कि वो क्लब छोड़ना चाहते हैं.

यह घोषणा बार्सिलोना की अब तक की सबसे बड़ी हार के 11 दिन बाद हुई है. मेस्सी ने क्लब के साथ 2017 में कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाया था, जो जून 2021 में खत्म हो रहा है. करीब दो तक टीम के सबसे बड़े स्टार रहे मेस्सी का बार्सिलोना के साथ अनुबंध 2021 तक है लेकिन वह क्लब के साथ अपने असंतोष को छिपा नहीं रहे हैं. वह टीम की समस्याओं और क्लब के निदेशकों के खराब फैसलों के बारे में लगातार बोलते रहे हैं.

मंगलवार को उन्होंने कार्रवाई आगे बढ़ाने के लिए मैनेजमेंट को दस्तावेज भेज दिए. बता दें कि 15 अगस्त को ही बायर्न म्युनिख ने 5 बार की विजेता बार्सिलोना को 8-2 से हराकर चैम्पियंस लीग फुटबॉल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. लियोनल मेस्सी के दौर में बार्सिलोना की यह सबसे शर्मनाक हार रही. बार्सिलोना ने 1946 के बाद पहली बार आठ गोल गंवाए थे.

लीग के इतिहास में पहली बार किसी टीम ने नॉकआउट स्टेज में 8 गोल किए. मेस्सी को लेकर पिछले कुछ सालों में हर नए सीजन की शुरुआत से पहले अफवाहें और अटकलें लगाई जाती रही हैं, लेकिन इस बार खुद मेस्सी ने क्लब के सामने ये बात रखी है. इसके बाद से ही मैनचेस्टर सिटी, पीएसजी जैसे वित्तीय तौर पर मजबूत क्लब पहले ही मेस्सी को अपनी टीम में शामिल करने के लिए कोशिश कर रहे हैं.

मेस्सी को खरीदना नहीं आसान

मेस्सी 2021 तक स्पेनिश क्लब के साथ कॉन्ट्रैक्ट में हैं और उन्हें खरीद पाना किसी भी टीम के आसान काम नहीं है, क्योंकि उनकी ट्रांसफर फीस बेहद ऊंची होगी. एक अनुमान के मुताबिक, कोई भी क्लब टीम अगर अब मेस्सी को खरीदना चाहती है, तो उसे बतौर ट्रांसफर फीस बार्सिलोना को लगभग 700 मिलियन यूरो यानी 6160 करोड़ रुपये देने होंगे.

बार्सिलोना के लिए अब तक 634 गोल किए

अर्जेंटीना के महान क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा के शहर रोजारियो में जन्मे लियोनल एंड्रेस मेस्सी ने 17 अक्तूबर 2004 को महज 17 साल की उम्र में बार्सिलोना के लिए डेब्यू किया था. तब से अब तक उन्होंने टीम के लिए 731 मैच में 634 गोल दागे और 276 असिस्ट किए हैं. इस दौरान उन्होंने टीम को 10 ला लिगा और 4 यूईएफए चैम्पियंस लीग समेत 34 खिताब जिताए हैं.

मेस्सी सबसे अमीर फुटबॉलर हैं, रोनाल्डो से आगे

मेस्सी दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर हैं. उनकी एक साल की कमाई 120 मिलियन पाउंड (करीब 1180 करोड़ रुपए) है. वहीं, रोनाल्डो की कमाई 1072 करोड़ रुपए है. सिर्फ मेसी और रोनाल्डो ने कमाई में 100 मिलियन पाउंड का आंकड़ा पार किया है. मेस्सी पिछले साल 2 दिसंबर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने गए थे.

पेरिस में हुए समारोह में उन्होंने रिकॉर्ड छठी बार बैलोन डी ओर अवॉर्ड जीता. इस मामले में भी उन्होंने रोनाल्डो (5 बार) को पीछे छोड़ दिया. हालांकि, पिछले 11 बैलोन डीओर अवॉर्ड सिर्फ मेस्सी और रोनाल्डो ने ही जीते हैं.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें