1. home Home
  2. sports
  3. indian olympic medalist arrived india grand welcome in delhi airport highest 7 medal in tokyo olympics 2020 niraj chopra avd

Indian Athletes Grand Welcome: टोक्यो से मेडल लेकर लौटे सभी मेडलिस्टों का भव्य स्वागत, केक कटा, मना जश्न

Tokyo Olympics 2020, Indian medalist grand welcome टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचकर भारतीय पदकवीर भारत लौट आये हैं. स्वदेश वापसी पर सभी भारतीय खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत किया गया. मेडलिस्टों के भारत आने से पहले ही दिल्ली एयरपोर्ट पर हजारों की संख्या में फैन्स पहले से ही स्वागत के लिए खड़े थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tokyo Olympics 2020
Tokyo Olympics 2020
twitter

टोक्यो ओलंपिक 2020 में इतिहास रचकर भारतीय पदकवीर भारत लौट आये हैं. स्वदेश वापसी पर सभी भारतीय खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत किया गया. मेडलिस्टों के भारत आने से पहले ही दिल्ली एयरपोर्ट पर हजारों की संख्या में फैन्स पहले से ही स्वागत के लिए खड़े थे. ढोल और नगाड़ों से सभी खिलाड़ियों का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. एयरपोर्ट पर फैन्स खुशी से नाच रहे थे. कई फैन्स ने खिलाड़ियों के मुखौटे भी पहन रखे थे.

अशोक होटल में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में सभी खिलाड़ियों का भव्य स्वागत किया गया. गोल्ड मेडल विजेता खिलाड़ी नीरज चोपड़ा खेल मंत्री के साथ मंच पर बैठे नजर आये. इधर महिला और पुरुष हॉकी टीम ने केक काटकर जश्न मनाया. महिला हॉकी में भारत पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंचा. जबकि पुरुष हॉकी टीम 41 साल बाद कांस्य पदक जीता है.

गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा जैसे ही एयरपोर्ट से बाहर निकले, फैन्स ने उन्हें चारों तरफ से घेर लिया. नीरज की एक झलक पाने के लिए लोग बेताब नजर आये. इधर रेसलर रवि दहिया और बजरंग पूनिया खुली जीप में बैठकर एयरपोर्ट से बाहर निकले. बजरंग पूनिया ने एएनआई के साथ बातचीत में कहा, भव्य स्वागत पाकर काफी अच्छा मशसूस कर रहे हैं. उन्होंने लोगों का अभिवादन किया.

होटल अशोका में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और पूर्व खेल मंत्री किरेन रिजिजू एक-एक कर शॉल और पुष्पगुच्छ देकर सभी मेडल विजेताओं का स्वागत किया.

एयरपोर्ट से सीधे अशोका होटल गये ओलंपिक खिलाड़ी

एयरपोर्ट से बाहर निकलने के साथ सभी ओलंपिक खिलाड़ी सीधे अशोका होटल के लिए रवाना हो गये. अशोका होटल में सभी मेडल विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा. स्वागत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी पहुंचने की उम्मीद की जा रही है. खिलाड़ियों के सम्मान के लिए वहां खास तैयारी की गयी है.

टोक्यो ओलंपिक में इस बार भारत ने सबसे बड़ा दल उतारा था, जो की ओलंपिक इतिहास का सबसे सफल दल साबित हुआ. भारत ने लंदन ओलंपिक का रिकॉर्ड तोड़कर टोक्यो में कुल 7 मेडल जीते. जिसमें मीराबाई चानू ने भारत को पहला मेडल सिल्वर के रूप में दिलाया. उसके बाद पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में कांस्य पदक जीता. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए 41 साल बाद कांस्य पदक जीता.

बॉक्सर लवलीना ने भारत को कांस्य पदक दिलाया, जबकि रेसलर रवि दहिया ने सिल्वर मेडल और बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीता. भारत के सफर को नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीतकर यादगार बना दिया. उन्होंने ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धाओं में पहली बार भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. ऐसा करने वाले नीरज पहले खिलाड़ी बने गये हैं.

लंदन ओलंपिक में भारत ने 6 मेडल जीते थे. टोक्यो ओलंपिक में भारतीय दल के कई खिलाड़ी भले ही मेडल जीतने से चूक गये, लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया. भारतीय महिला हॉकी टीम ओलंपिक में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें