1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohli named wisden almanack odi cricketer of the decade after sachin tendulkar and kapil dev rkt

विराट के सर सजा एक और ताज, विजडन ने चुना दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, सचिन और कपिल के कल्ब में हुए शामिल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विराट के सर सजा एक और ताज
विराट के सर सजा एक और ताज
Twitter

क्रिकेट के पिच पर अपने बल्लेबाजी से गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (virat Kohli) के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गयी है. भारतीय क्रिकेट की शान विराट को पिछले दशक का सर्वश्रेष्ठ वन डे क्रिकेटर घोषित किया गया है. ब्रिटेन की मशहूर क्रिकेट पत्रिका विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक (Wisden Almanack) ने भारतीय कप्तान को यह खिताब दिया है. बता दें कि क्रिकेट के भागवान कहे जाना वाले सचिन और महान ऑलराउंडर कपिल देव के बाद इस अवॉर्ड को जीतने वाले कोहली तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं.

विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक हर दस साल में इस अवॉर्ड की घोषणा करता है. इस दौरान 10 सालों में वन डे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को ये खिताब दिया जात है. कोहली को ये अवॉर्ड एकदिवसीय क्रिकेट में साल 2011 से 2020 तक के उनके प्रदर्शन के लिए दिया गया है. विराट ने इस दशक में शानदार प्रदर्शन करते हुए 60 की औसत से 11 हजार से ज्यादा रन बनाए. इस दौरान उन्होंने वन डे में 42 शतक लगने का कारनामा भी किया.

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को विजडन ने लगातार दूसरे साल अपना 'लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर' चुना है. पिछले साल भी स्टोक्स को यह अवार्ड दिया गया था. स्टोक्स ने पिछले एक साल में 58.27 की औसत से पर 641 टेस्ट रन बनाए हैं जो किसी और की तुलना में अधिक था. जबकि उन्होंने 19 विकेटों को भी अपने नाम किया है. वहीं वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के टी-20 कप्तान किरोन पोलार्ड को टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया और उन्हें टी-20 क्रिकेट को नई ऊंचाई पर ले जाने वाले खिलाड़ी बताया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें