1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. team india announced for the series against new zealand rohit sharma new t20 captain see full squad hardik pandya out avd

IND vs NZ: टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के कारण टीम से बाहर हुए हार्दिक पांड्या, धोनी के करीबी को मौका

भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने वाले कोहली के अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को 17 नवंबर से जयपुर में शुरू होने वाली शृंखला के लिए आराम दिया गया है. भारत की 16 सदस्यीय टीम में रुतुराज गायकवाड़ और सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले हर्षल पटेल को भी शामिल किया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के कारण टीम से बाहर हुए हार्दिक पांड्या
टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के कारण टीम से बाहर हुए हार्दिक पांड्या
pti photo

रोहित शर्मा को औपचारिक रूप से विराट कोहली की जगह न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की शृंखला के लिए भारतीय टी20 टीम का नया कप्तान चुना गया.

भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने वाले कोहली के अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को 17 नवंबर से जयपुर में शुरू होने वाली शृंखला के लिए आराम दिया गया है. भारत की 16 सदस्यीय टीम में इंडियन प्रीमियर लीग 2021 में सर्वाधिक रन बनाने वाले रुतुराज गायकवाड़ और सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले हर्षल पटेल को भी शामिल किया गया है.

चोटों से परेशान रहने वाले हार्दिक पांड्या के संभावित विकल्प के रूप में देखे जा रहे ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को भी टीम में जगह मिली है. टी20 विश्व कप में प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहने के बाद हार्दिक को टीम से बाहर कर दिया गया है.

रुतुराज श्रीलंका शृंखला के दौरान भारत की ओर से पदार्पण कर चुके हैं. सीनियर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की टीम में वापसी हुई है. टी20 विश्व कप के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल रहे श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को भी टीम में शामिल किया गया है.

रोहित की नियुक्ति महज औपचारिकता थी जबकि खेल के सबसे छोटे प्रारूप में लोकेश राहुल उप कप्तान होंगे. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्पष्ट किया, मुझे नहीं पता कि कौन यह गलत सूचना फैला रहा है लेकिन जब रोहित शर्मा उपलब्ध होगा तो इस समय सफेद गेंद की कप्तानी के लिए और कोई विकल्प नहीं है. हां, लोकेश राहुल मौजूद है लेकिन फिलहाल उसके नाम पर उप कप्तान के रूप में विचार होगा.

उन्होंने कहा, बेशक जब रोहित ब्रेक लेगा तो वह अगुआई करेगा. बीसीसीआई ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान के बारे में कुछ नहीं कहा लेकिन समझा जाता है कि बोर्ड 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप से पहले सीमित ओवरों की टीम का एक ही कप्तान चाहता है और सही समय आने पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला को लेकर फैसला किया जाएगा.

कोहली, बुमराह, शमी के अलावा ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को भी इस शृंखला से आराम दिया गया है. अपनी फिटनेस की स्थिति की ईमानदारी से जानकारी नहीं देने वाले हार्दिक को टीम से बाहर कर दिया गया है. समझा जाता है कि चयन समिति उनकी फिटनेस से बेहद निराश थी और टीम में वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिसे असल में बाहर किया गया है और बाकी खिलाड़ियों की तरह आराम नहीं दिया गया.

अधिकारी ने कहा, हार्दिक पांड्या पीठ की चोट से अब तक नहीं उबरा है. हालांकि अगर पूर्व टी20 कप्तान (इस मामले में कोहली) उसे छठे नंबर पर विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में रखने के लिए जोर देगा तो चेतन (मुख्य राष्ट्रीय चयनकर्ता चेतन शर्मा) और उनकी टीम को झुकना पड़ेगा.

उन्होंने कहा, ऐसा ही तब हुआ जब उसने पांच स्पिनर मांगे और बाद में महसूस किया कि एक स्पिनर अधिक हो गया है. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद रुतुराज (635 रन), हर्षल (32 विकेट), आवेश (24 विकेट) और वेंकटेश (370 रन और तीन विकेट) को सर्वसम्मति से चुना गया.

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को संभवत: खुद को साबित करने का आखिरी मौका मिला है. वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब भी नहीं हैं लेकिन तेज गेंदबाजी आक्रमण में अनुभव की कमी को देखते हुए उन्हें बरकरार रखा गया है.

भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, इशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें