24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T20 World Cup: अफगानिस्तान के खिलाफ क्या रोहित शर्मा करेंगे टीम में बदलाव, देखें संभावित XI

T20 World Cup 2024: सुपर 8 के पहले मुकाबले में रोहित शर्मा एंड कंपनी का मुकाबला गुरुवार को अफगानिस्तान से होगा. भारत वेस्टइंडीज की पिचों पर धूम मचाने के लिए तैयार है. भारत ने ग्रुप चरण के सभी मुकाबले एक ही टीम के साथ खेले हैं. लेकिन वेस्टइंडीज में कुछ बदलाव की गुंजाइश है.

T20 World Cup 2024: सुपर 8 में भारत का पहला मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ है. भारत का ग्रुप चरण का आखिरी मुकाबला गीली आउटफिल्ड के कारण रद्द हो गया था. करीब एक हफ्ते बाद रोहित शर्मा एंड कंपनी मैदान पर उतरने वाली है. वहीं, अफगानिस्तान को 17 जून को आखिरी ग्रुप लीग मुकाबले में मेजबान वेस्टइंडीज से हार का सामना करना पड़ा था. भारत ने यूएसए में खराब पिचों पर चार में से तीन मुकाबलों में जीत हासिल की है. अब वेस्टइंडीज की पिचों पर टीम को अपनी ताकत दिखने का मौका मिला है. भारतीय खिलाड़ी यहां की पिचों पर पहले भी काफी मुकाबले खेल चुके हैं. आज का मुकाबला ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में खेला जाएगा.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान) : टी20 आई मैचों में रोहित शर्मा ने 139.67 की स्ट्राइक रेट से 4000 से ज्यादा रन बनाए हैं. रोहित टी20 प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं. टूर्नामेंट के पहले मैच में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद अर्धशतक बनाया. हालांकि बाकी मुकाबलों में उनका बल्ला खामोश ही रहा. हिटमैन अफगानिस्तान के खिलाफ फॉर्म में लौटन चाहेंगे.
विराट कोहली : विराट ने इस बड़े टूर्नामेंट में अब तक रन नहीं बनाए हैं. तीन मैचों में उनके नाम 5 ही रन हैं. उनको प्रमोट कर ओनपिंग के लिए भेजा गया है. वह रन बनाने के लिए उत्सुक होंगे. वेस्टइंडीज की पिचों पर विराट के बल्ले से बड़ा स्कोर निकल सकता है. वह टी20 आई में अपने 4042 रन में कुछ इजाफा कर दुनिया के नंबर एक बनना चाहेंगे, जहां इस समय बाबर आजम हैं.

T20 World Cup 2024: एबी डिविलियर्स ने विराट कोहली की बैटिंग ऑर्डर को लेकर दिया ये बड़ा बयान

T20 World Cup 2024: IND vs AFG हेड टु हेड रिकाॅर्ड

ऋषभ पंत (विकेटकीपर) : पंत की चोट से वापसी शानदार रही है. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग और भी बेहतरीन हो गई है. पंत ने अपने डेब्यू के बाद से 69 टी20I में 126.37 की स्ट्राइक रेट से 1083 रन बनाए हैं. इस टूर्नामेंट की तीन पारियों में 48 की औसत से 96 रन बनाकर वह भारत के शीर्ष स्कोरर हैं.
सूर्यकुमार यादव : दुनिया के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भारत की टी20 विश्व कप 2024 टीम के लिए अहम खिलाड़ी हैं. नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए उनका अपरंपरागत तरीका भारत के मध्यक्रम को आक्रामकता प्रदान करता है. यूएसए के खिलाफ उन्होंने महत्वपूर्ण अर्धशतक जड़ मैच जिताया है.

शिवम दुबे : शिवम दुबे ने आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 162.30 की स्ट्राइक रेट से 396 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया था. उनकी पावर-हिटिंग और मध्यम गति की गेंदबाजी की वजह से उन्हें टीम में जगह दी गई. इस टूर्नामेंट में धीमी शुरुआत के बाद उन्होंने यूएसए के खिलाफ महत्वपूर्ण 31 रनों की पारी खेली.
हार्दिक पंड्या : हार्दिक का आईपीएल सीजन मुंबई इंडियंस के साथ कुछ खास नहीं रहा. वह बल्ले से तो खास नहीं रहे, लेकिन उन्होंने 11 विकेट जरूर लिए. एक तेज गेंदबाज ऑलराउंडर के रूप में टीम प्रबंधन ने उनपर भरोसा दिखाया है. ऑलराउंडर ने तीन पारियों में 5.41 की इकॉनमी से सात विकेट लिए हैं. वह इस टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से एक हैं.

रवींद्र जडेजा : जडेजा की ऑलराउंड क्षमता मौजूदा टी20 विश्व कप में भारत की शुरुआती एकादश को गहराई प्रदान करती है. हालांकि, स्टार ऑलराउंडर अब तक अपने तीन मैचों में उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए हैं. इस टूर्नामेंट में उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी का मौका मिला और वह गोल्डन डक पर आउट हो गए. वह रन बनाने के लिए और विकेट लेने के लिए बेताब होंगे.
अक्षर पटेल : गेंदबाजी ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने टी20 विश्व कप से पहले आईपीएल 2024 में अच्छा प्रदर्शन किया था. बाएं हाथ के स्पिनर ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 14 मैचों में 7.65 की इकॉनमी से 11 विकेट लिए. अक्षर ने भारत के लिए 55 मैचों में 52 टी20 विकेट लिए हैं. उन्होंने इस टूर्नामेंट में प्रत्येक लीग गेम में एक विकेट लिया है.

जसप्रीत बुमराह : 4.09 की बेहतरीन इकॉनमी रेट के साथ बुमराह ने टी20 विश्व कप 2024 में पांच विकेट लिए हैं और वर्तमान में भारत की गेंदबाजी इकाई का नेतृत्व कर रहे हैं. उन्हें दो बाद प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार भी मिला. पाकिस्तान के खिलाफ उनका क्लास देखने लायक था और वह ऐसे गेंदबाज नहीं हैं जिनका सामना करने के लिए दुनिया का कोई भी बल्लेबाज उत्सुक होगा.
अर्शदीप सिंह : बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का आईपीएल 2024 अभियान भी शानदार रहा और इस तेज गेंदबाज ने भारत के लिए लगातार शुरुआती सफलताएं प्रदान करके मौजूदा टी20 विश्व कप में भी इसी तरह का प्रदर्शन दोहराया है. 6.25 की इकॉनमी के साथ, अर्शदीप ने टूर्नामेंट में भारत के लिए सात विकेट लिए हैं. उन्होंने यूएसए के खिलाफ टी20आई में अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन (4/9) दर्ज किया.
मोहम्मद सिराज : मोहम्मद सिराज ने भारत के पहले टी20 विश्व कप 2024 मुकाबले में आयरलैंड के खिलाफ 4.3 की शानदार इकॉनमी रेट के साथ सिर्फ एक विकेट लेकर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए बेंच पर बैठाया जा सकता है. जबकि उनकी जगह कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें