26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T20 World Cup: Inzamam-ul-Haq ने IND पर AUS के खिलाफ बॉल-टैम्परिंग का लगाया आरोप

T20 World Cup: इंजमाम उल हक ने भारत पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है और दावा किया है कि अर्शदीप सिंह ने बहुत जल्दी रिवर्स स्विंग हासिल कर ली थी, लेकिन अभी तक कोई औपचारिक जांच या कार्रवाई नहीं की गई है.

T20 World Cup: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक ने टी-20 विश्व कप के सुपर आठ मैच में ऑस्ट्रेलिया पर 24 रन की जीत के बाद भारतीय क्रिकेट टीम पर बॉल-टैम्परिंग के आरोप लगाए हैं. इंजमाम का दावा है कि भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह 15वें ओवर में ही रिवर्स-स्विंग करने में सक्षम थे, जो कि उनके अनुसार नई गेंद के लिए रिवर्स करना शुरू करने के लिए बहुत जल्दी है.

Inzamam-ul-Haq ने Arshdeep Singh को किया टारगेट

इंजमाम ने पाकिस्तान के 24 न्यूज चैनल पर ‘वर्ल्ड कप हंगामा’ शो में कहा, “आप इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते कि जब अर्शदीप सिंह 15वां ओवर फेंक रहे थे, तो गेंद रिवर्स स्विंग कर रही थी. क्या नई गेंद को रिवर्स करना शुरू करना बहुत जल्दी नहीं है? गेंद 12वें-13वें ओवर तक रिवर्स होने के लिए तैयार थी. अंपायरों को अपनी आंखें खुली रखनी चाहिए. हम रिवर्स स्विंग के बारे में थोड़ा जानते हैं, इसलिए अगर अर्शदीप सिंह गेंद को रिवर्स स्विंग करने में सक्षम हैं, तो गेंद पर कुछ गंभीर काम किया गया है.”

Image 299
T20 world cup 2024: inzamam-ul-haq on news 24

इतिहास में बॉल टैंपरिंग के कितने मामले

यह पहली बार नहीं है जब भारतीय टीम पर बॉल टैंपरिंग का आरोप लगा है. 2001 में, सचिन तेंदुलकर को मैच रेफरी ने एक मैच के लिए निलंबित कर दिया था, जब कैमरों ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान गेंद की सीम को खरोंचते हुए पकड़ा था. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को भी बॉल टैंपरिंग के लिए दो टी20I के लिए प्रतिबंधित किया गया था, जबकि 2018 में स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट की ऑस्ट्रेलियाई तिकड़ी से जुड़ी कुख्यात ‘सैंडपेपर गेट’ घटना हाल के इतिहास में बॉल टैंपरिंग के सबसे हाई-प्रोफाइल मामलों में से एक है.

हालांकि, इंजमाम के आरोप छेड़छाड़ के किसी खास सबूत के बजाय अर्शदीप सिंह की रिवर्स स्विंग करने की क्षमता पर जयादा केंद्रित लगते हैं. उन्होंने माना कि जसप्रीत बुमराह की गेंद को रिवर्स स्विंग करने की क्षमता उनके एक्शन के कारण समझ में आती है, लेकिन वे अर्शदीप की शुरुआती रिवर्स स्विंग को सही नहीं ठहरा पाए.

Also Read: T20 World Cup 2024: भारत लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में हार से चाहेगा बचना

T20 World Cup Semi final: AFG vs SA सेमीफाइनल में देखने लायक प्रमुख मुकाबले

T20 World Cup 2024: भारतीय टीम के खिलाफ कोई जांच नहीं

इंजमाम ने कहा, “रिवर्स स्विंग की बात यह है कि अगर बुमराह ऐसा करते हैं – उनका एक्शन ऐसा है – तो मैं समझ सकता हूं. गेंद को इस तरह से सेट किया जाना चाहिए कि वह रिवर्स हो. मैं समझ सकता हूं कि शायद गेंद को बहुत अधिक हिट किया गया था, पिच ऐसी थी. स्टैंड के चारों ओर हिट होने के बाद गेंद प्रभावित हो सकती थी. लेकिन जो कुछ भी हो रहा था, उस पर सावधानीपूर्वक नजर रखी जा सकती थी.”

इंजमाम के आरोप गंभीर हैं, लेकिन यह देखना बाकी है कि भारतीय टीम के खिलाफ कोई औपचारिक जांच या कार्रवाई की जाती है या नहीं. अंपायर और मैच अधिकारी गेंद की स्थिति की निगरानी के लिए जिम्मेदार हैं, और उन्होंने मैच के दौरान कोई चिंता नहीं जताई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें