29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेरिका और वेस्टइंडीज में टूट सकते हैं टी20 विश्व कप के ये बड़े रिकॉर्ड

T20 World Cup 2024 को शुरू होने में अब 3 दिन ही शेष रह गए है. ऐसे तो मैच 1 जून से ही शुरू हो रहा है. परंतु वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने की वजह से मुकाबला भारतीय समयानुसार 2 जून से शुरू होगा. बता दें होने वाले टी20 विश्व कप 2024 में कई सारे रिकॉर्ड टूट सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन-कौन सा रिकॉर्ड इस बार टूट सकते हैं.

T20 World Cup 2024 को शुरू होने में अब 3 दिन शेष रह गए हैं. ऐसे तो मैच 1 जून से शुरू हो रहा है. परंतु वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने की वजह से मुकाबला भारतीय समयानुसार 2 जून से शुरू होगा. इनमें से कुछ मैचों की मेजबानी न्यूयॉर्क में भी होनी है. इस स्टेडियम में 8 टी20 वर्ल्ड कप मैचों का आयोजन होना है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया अमेरिका पहुंच गई है. अभी तक फैंस आईपीएल 2024 का लुत्फ उठा रहे थे. अब सभी 2 जून से टी20 विश्व कप का लुत्फ उठाते हुए नजर आएंगे. बता दें होने वाले टी20 विश्व कप 2024 में कई सारे रिकॉर्ड टूट सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन-कौन सा रिकॉर्ड इस बार टूट सकते हैं.

T20 World Cup 2024: सबसे अधिक चौके का रिकॉर्ड

होने वाले टी20 विश्व कप 2024 में इस बार सबसे अधिक चौके का रिकॉर्ड टूट सकता है. ये रिकॉर्ड श्रीलंका के महेला जयवर्धने के नाम दर्ज है. उन्होंने टी20 विश्व कप में सबसे अधिक 111 चौके जड़े हैं. विराट कोहली उनके रिकॉर्ड से बस कुछ ही चौके पीछे हैं. विराट कोहली ने टी20 विश्व कप में 103 चौके लगाए हैं. होने वाले टी20 विश्व कप में विराट कोहली 9 चौके लगाने के साथ ही महेला जयवर्धने का ये रिकॉर्ड तोड़ देंगे. कोहली के नाम पहले से ही टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है और विराट कोहली इस संस्करण में अपने नाम एक और उपलब्धि जोड़ने का लक्ष्य रखेंगे. रोहित शर्मा जो 91 चौकों के साथ चौथे स्थान पर हैं, वे भी इस सूची में पहले स्थान पर पहुंचने की कोशिश करेंगे, जबकि डेविड वॉर्नर के नाम अब तक 86 चौके हैं.

T20 World Cup 2024: सबसे तेज शतक (गेंदों के हिसाब से)

47 और 50 गेंदों पर शतक लगाने के साथ, क्रिस गेल वर्तमान में पुरुषों के टी20 विश्व कप में सबसे तेज शतक के लिए पहले और दूसरे स्थान पर हैं. नेपाल के जान निकोल लॉफ्टी-ईटन ने इस साल सिर्फ 33 गेंदों पर सबसे तेज टी20 शतक बनाया है, इसलिए यह रिकॉर्ड खतरे में पड़ सकता है. इस संस्करण में विस्तारित टीमों और इस साल पहले से ही देखे गए उच्च स्ट्राइक-रेट के साथ, इस संस्करण में इस रिकॉर्ड के टूटने की उम्मीद है.

T20 World Cup 2024: सबसे अधिक कैच पकड़ने का रिकॉर्ड

एबी डिविलियर्स वर्तमान में पुरुष टी20 विश्व कप में फील्डर के रूप में सबसे अधिक कैच लेने की सूची में पहले स्थान पर हैं, उनके नाम 23 कैच हैं. डेविड वार्नर 21 कैच के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एक और टी20 विश्व कप खेलने के लिए तैयार होने के साथ ही इस रिकॉर्ड को अपने नाम करना चाहेंगे. रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल भी इस दौड़ में शामिल हैं. वे दोनों 16 कैच के साथ सूची में संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं.

T20 World Cup 2024: एक ही समय में सभी ICC ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम

पैट कमिंस की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल इतिहास रच दिया था जब उन्होंने ICC टेस्ट चैंपियनशिप और 2023 में ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप जीता था. इस साल कैरेबियाई देशों में उनके पास खेल के तीनों प्रारूपों में एक ही समय में ICC ट्रॉफी रखने वाली इतिहास की पहली टीम बनने का अवसर है, अगर वे 2024 T20 विश्व कप जीतने में कामयाब होते हैं. इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया ICC U19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप, ICC महिला T20 विश्व कप और ICC महिला क्रिकेट विश्व कप में भी गत विजेता है.

T20 World Cup 2024: टूर्नामेंट के एक संस्करण में सबसे अधिक रन

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के इस संस्करण में टीमों की कुल संख्या 16 से बढ़कर रिकॉर्ड 20 हो गई है, इसलिए टीमों के पास टूर्नामेंट में अधिकतम नौ मैच खेलने की क्षमता है. मैचों की संख्या में इस वृद्धि के साथ, एक ही संस्करण में बनाए गए कुल रनों के रिकॉर्ड को चुनौती मिलने की उम्मीद की जा सकती है. वर्तमान में, यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है, जिन्होंने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के 2014 संस्करण में 6 मैचों में 319 रन बनाए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें