26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T20 World Cup: राहुल द्रविड़ ने चीफ कोच के लिए क्यों नहीं दिया आवेदन, जय शाह से खोला राज

T20 World Cup: राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीत लिया है. द्रविड़ ने ट्रॉफी जीतने के बाद चीफ कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने दुबारा इस पद के लिए आवेदन नहीं किया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसका कारण बताया है.

T20 World Cup: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया है. इसका श्रेय चीफ कोच राहुल द्रविड़ को भी जाता है. द्रविड़ की कोचिंग में पिछले साल टीम इंडिया अजेय रूप से वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी पहुंची थी, लेकिन वहां उसके ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा. टी20 वर्ल्ड कप का खिताब द्रविड़ के लिए इसलिए भी खास है कि इस मार्की इवेंट के बाद उनका कार्यकाल समाप्त हो गया है. उन्होंने फिर से चीफ कोच बनने के लिए आवेदन नहीं किया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसकी पुष्टि की और उसका कारण भी बताया.

नवंबर 2021 में चीफ कोच बने थे द्रविड़

नवंबर 2021 में भारत के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभालने वाले राहुल द्रविड़ ने शनिवार को भारत के टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीतने के बाद इस पद से इस्तीफा दे दिया. यह द्रविड़ का मुख्य कोच के रूप में पहला ICC खिताब है. उनके कई प्रशंसक और विशेषज्ञ चाहते हैं कि वे चीफ कोच बने रहें, लेकिन उन्होंने इस पद के लिए दुबार आवेदन नहीं दिया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि उन्होंने मुझसे कहा कि पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण वह पद छोड़ना चाहते हैं और हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं. मैंने उन्हें अनुबंध बढ़ाने के लिए मजबूर नहीं किया.

T20 World Cup 2024 Final: चैंपियन बनी टीम इंडिया, खिलाड़ियों ने कोच राहुल द्रविड़ को हवा में उछाला, देंखे वीडियो

T20 World Cup 2024: जीत के बाद राहुल द्रविड़ की दहाड़, ऐसा अंदाज कभी नहीं देखा होगा, वीडियो वायरल

जय शाह ने द्रविड़ की जमकर की तारीफ

द्रविड के बारे में बात करते हुए शाह ने कहा कि राहुल भाई ने पिछले साढ़े पांच साल से भारतीय क्रिकेट की सेवा की है. वह तीन साल तक राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के निदेशक रहे और फिर पिछले ढाई साल से वह टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में काम कर रहे हैं. शाह ने 2023 वनडे विश्व कप फाइनल में भारत की हार के बावजूद द्रविड़ के अनुबंध को बढ़ाए जाने के बारे में कहा कि इस टी20 विश्व कप खिताबी जीत में राहुल द्रविड़ की भूमिका रोहित शर्मा जितनी ही महत्वपूर्ण है. वह एक ऐसे व्यक्ति हैं, जो टीम को 2023 वनडे विश्व कप फाइनल तक ले गए और इसलिए नहीं छोड़ना चाहते थे क्योंकि वह अपना काम पूरा करना चाहते थे.

जुलाई के अंत में मिल जाएगा टीम को नया कोच

नये कोच के सवाल पर शाह ने कहा कि जुलाई के अंत में श्रीलंका में होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज के बाद टीम को नया मुख्य कोच मिल जाएगा. कोच और चयनकर्ता दोनों की नियुक्ति जल्द ही कर दी जाएगी. सीएसी ने साक्षात्कार लिया है और दो नामों को चुना है. उन्होंने जो भी निर्णय लिया है, हम उसके अनुसार ही काम करेंगे. वीवीएस लक्ष्मण जिम्बाब्वे जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गौतम गंभीर इस भूमिका के लिए सबसे पसंदीदा हैं और उनका मुकाबला डब्ल्यू वी रमन से है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें