1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. sunil gavaskar wants to see rishabh pant as the captain of test team avd

Rishabh Pant: सुनील गावस्कर इस खिलाड़ी को देखना चाहते हैं टेस्ट टीम का कप्तान, बताया बेहतर विकल्प

विराट कोहली ने शनिवार की शाम भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़कर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया. गावस्कर ने कहा कि वह पंत को तरजीह देंगे क्योंकि चयनकर्ताओं के लिये खेल के सभी प्रारूपों में वह पहली पसंद होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर
twitter

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) चाहते हैं कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भारत के अगले टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट कोहली की जगह लें. क्योंकि उनका मानना है कि जिम्मेदारी का भाव इस विकेटकीपर को खेल के सभी प्रारूपों में बेहतर क्रिकेटर बनायेगा.

विराट कोहली ने शनिवार की शाम भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़कर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया. गावस्कर ने कहा कि वह पंत को तरजीह देंगे क्योंकि चयनकर्ताओं के लिये खेल के सभी प्रारूपों में वह पहली पसंद होगा.

सुनील गावस्कर ने इंडिया टुडे से बातचीत कहा, जहां तक चयन समिति का संबंध है तो भारतीय क्रिकेट को कौन आगे ले जायेगा, इसे लेकर काफी बहस होने वाली है. पहली बात तो, वह ऐसा खिलाड़ी होना चाहिए जिसका चयन खेल के सभी प्रारूपों के लिये स्वत: ही होना चाहिए. एक बार ऐसा होता है तो यह काफी आसान हो जायेगा.

उन्होंने कहा, अगर आप मुझे पूछोगे तो मैं फिर भी यही कहूंगा कि मैं ऋषभ पंत को अगले भारतीय कप्तान के तौर पर देखना चाहूंगा. गावस्कर ने कहा, सिर्फ एक कारण से, जैसे रोहित शर्मा को रिकी पोंटिंग के पद से हटने के बाद मुंबई इंडियंस की कप्तानी दी गयी, तो देखिये इसके बाद उसकी (रोहित) बल्लेबाजी में कितना बदलाव हुआ.

अचानक से कप्तान की जिम्मेदारी से उसने 30, 40 और 50 रन की खूबसूरत पारियों को शतक, 150 रन और 200 रन में बदल दिया. गावस्कर ने कहा, मुझे लगता है कि यह जिम्मेदारी का भाव ऋषभ पंत को न्यूलैंड्स में बनाये गये शानदार शतक जैसी पारियां खेलने में मदद करेगा.

गावस्कर ने इस पर अपना तर्क बताते हुए मंसूर अली खान पटौदी का उदाहरण दिया जिन्होंने छोटी उम्र में कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के बाद अपार सफलता हासिल की. उन्होंने कहा, हां, मैं ऐसा कह रहा हूं. टाइगर पटौदी 21 साल की उम्र में विपरीत परिस्थितियों में कप्तान बने थे तब नारी कांट्रेक्टर चोटिल हो गये थे.

देखिये उन्होंने इसके बाद क्या किया. उन्होंने कप्तान बनने के बाद सफलता हासिल की. गावस्कर ने कहा, मुझे लगता है कि हमने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के तौर पर भी ऋषभ पंत में ऐसा ही देखा, मेरा मानना है कि उसमें भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने और इसे देखने के लिये रोमांचक टीम बनाने की काबिलियत है.

सीमित ओवर की टीम के कप्तान रोहित शर्मा टेस्ट कप्तानी की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं, हालांकि वह चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शृंखला का हिस्सा नहीं थे. रोहित को हाल में अजिंक्य रहाणे की जगह टेस्ट टीम का उप कप्तान बनाया गया था. रोहित की अनुपस्थिति में केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका में उप कप्तान थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें