29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs AUS: रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा अनिल कुंबले का बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, अब मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड पर नजर

India vs Australia । टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने फिर से अपना कमाल दिखा गया है. उन्होंने चौथे टेस्ट में भी पांच विकेट अपने नाम कर लिये. इसके साथ ही उन्होंने पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. साथ ही उन्होंने जेम्स एंडरसन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

रविचंद्रन अश्विन नया-नया रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं. भारत के प्रमुख स्पिनर ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चौथे टेस्ट के दूसरे दिन अपनी टीम को प्रतियोगिता में वापस ला दिया. भारत के 60 ओवरों तक कोई विकेट नहीं मिलने और हताशा के बाद अश्विन ने शानदार वापसी करते हुए पांच विकेट चटकाये. अश्विन के तीन विकेट की धमाकेदार पारी ने पांच ओवर के अंतराल में कैमरून ग्रीन, एलेक्स केरी और मिशेल स्टार्क को आउट कर चाय तक ऑस्ट्रेलिया को 409/7 पर गिरा दिया.

चाय के बाद लिया पांचवां विकेट

चाय के बाद वापस लौटने पर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टोड मर्फी को वापस भेजकर टेस्ट में अपना 32वां पांच विकेट हासिल किया. इसके साथ, दुनिया के नंबर वन गेंदबाज अश्विन ने घर पर भारत के एक गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक पांच विकेट (25) लेने के महान अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. अश्विन का यह घर में 26वां पांच विकेट है. अश्विन ने घर पर अपना 55वां टेस्ट (कुल मिलाकर 92वां) खेलते हुए यह कारनामा किया. कुंबले ने यह उपलब्धि भारतीय सरजमीं पर अपने 63वें टेस्ट में किया था.

Also Read: ICC ने जारी की रैकिंग्स, अश्विन और एंडरसन के बीच नंबर वन टेस्ट बॉलर की जंग हुई टाई
दोनों छोर से अश्विन ने किया कमाल

अश्विन ने पारी के 131वें ओवर में भारत की वापसी करायी. उन्होंने ग्रीन और ख्वाजा की 208 रन की साझेदारी को समाप्त किया. तीन गेंदों के बाद, एलेक्स केरी ने अश्विन को अपना तीसरा विकेट दिया. उन्होंने गेंद को आसान कैच के लिए अक्षर पटेल की ओर भेज दिया. इसके बाद अश्विन को छोर बदलने के लिए कहा गया, और पांच ओवर के बाद उन्होंने मिचेल स्टार्क को बैट पैड पर आउट कर अपना चौथा विकेट लिया.

अश्विन ने कुल 6 विकेट चटकाये

मर्फी और नाथन लियोन ने नौवें विकेट की साझेदारी में 70 रन जोड़े. अश्विन ने तीसरी नयी गेंद पर उन्हें 41 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. नाथन स्लिप में विराट कोहली के हाथों कैच आउट हुए. इसके साथ ही अश्विन का आंकड़ा 5/37 पहुंच गया और यह श्रृंखला का दूसरा पांच विकेट है. इससे पहले उन्होंने भारत को नागपुर में पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर एक पारी से जीत दिलाने में मदद की थी.

मुरलीधरन के रिकॉर्ड पर अश्विन की नजर

अश्विन के पास मुथैया मुरलीधरन के बाद घर में दूसरे सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड है. मुरलीधरन ने 45 बार यह उपलब्धि हासिल की है. अश्विन, श्रीलंका के एक और स्पिन महान रंगना हेराथ के साथ बराबरी पर हैं. हेराथ ने भी घर में 26 बार एक पारी में पांच विकेट लिए थे. इसके अलावा, अश्विन 32-पांच-विकेट-हॉल के साथ इंग्लैंड के दिग्गज जेम्स एंडरसन के बराबर आ गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें