1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. punjab born irish cricketer simi singh become first cricketer who score hundred at number 8 position create a world record rkt

पंजाब में जन्मे आयरिश खिलाड़ी सिमी सिंह ने रचा ऐसा इतिहास जो कोई भी क्रिकेटर नहीं कर पाया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Simi Singh Record
Simi Singh Record
फोटो - ट्वीटर

South Africa vs Ireland 3rd ODI : आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेल गये वनडे सीरीज के तीसरे मैच क्रिकेट प्रेमियों को बड़ा उठा-पटक देखने को मिला. सीरीज का पहला मैच धुल जाने के बाद आयरलैंड ने दूसरे मैच में प्रोटियाज को हरा कर सबको चौंका दिया है. वहीं इस सीरीज के तीसरे वनडे में आयरलैंड के बल्लेबाज सिमी सिंह ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. पंजाब में जन्मे सिमी सिंह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 8 नंबर पर आकर एक शानदार शतक जमाया. इससे पहले किसी भी बल्लेबाज ने ऐसा कारनामा नहीं किया था.

बता दें कि तीसरे वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड के सामने 347 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा. इस विशाल लक्ष्य का पिछा करने उतरी आयरलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही, और टीम के 6 बल्लेबाज 92 रन के स्कोर पर ही पवैलियन लौट गये. एंडिले फेहलुकवायो के एक रन पर आउट होने के बाद 8वें नम्बर पर बल्लेबाजी करने आये सीमी सिंह ने शानदार बैटिंग की. पंजाब में जन्मे सीमी सिंह ने 91 गेंदों पर शानदार शतक लगाया. अपने पारी में सिमी सिंह ने 14 चौके लगाए. इससे पहले किसी भी बल्लेबाज ने 8 नंबर पर आकर शतक नहीं जड़ा था.

इससे पहले केन्या के थॉमस ओडोयो के नाम एक वनडे पारी में आठवें नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड था। ओडोयो ने 2006 में बांग्लादेश के खिलाफ एक मैच में 84 रन बनाए थे. हांलाकि दक्षिण अफ्रीका की ओर से रखे गए 347 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड की टीम 47.1 ओवर में 276 रन पर ढेर हो गई. वहीं इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के तरफ से जनमन मालन ने धमाकेदार पारी खेली. सलामी बल्लेबाज ने 169 गेंदों में 16 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 177 रनों की तूफानी पारी खेली. आयरलैंड के खिलाफ 177 रन की पारी खेलने वाले मालन का इस सीरीज में दूसरा एकदिवसीय शतक था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें