1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl mega auction 2022 teams can retain 4 players only two new franchises will have to do this aml

IPL Mega Auction 2022: 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं टीमें, दो नयी टीमों को करना होगा यह काम

आईपीएल और फ्रेंचाइजी के बीच इस हफ्ते अनौपचारिक रूप से चर्चा किये गये नियमों में ये भी थे. दो अलग-अलग संयोजन हैं जो टीमें अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए चुनते समय आवेदन कर सकती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IPL 2021 की ट्रॉफी लेते महेंद्र सिंह धोनी
IPL 2021 की ट्रॉफी लेते महेंद्र सिंह धोनी
Twitter

नयी दिल्ली : आईपीएल की आठ मौजूदा टीमें अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी और दो नयी फ्रेंचाइजी 2022 की नीलामी से पहले शेष खिलाड़ी पूल से तीन खिलाड़ियों को हासिल करने में सक्षम होंगी. हालांकि नीलामी की कोई निश्चित तारीख नहीं है. यह नीलामी 90 करोड़ रुपये (लगभग 12 मिलियन अमेरिकी डॉलर) की होने की संभावना है, जो 2021 की नीलामी में उपलब्ध 85 करोड़ रुपये से थोड़ा अधिक है.

आईपीएल और फ्रेंचाइजी के बीच इस हफ्ते अनौपचारिक रूप से चर्चा किये गये नियमों में ये भी थे. दो अलग-अलग संयोजन हैं जो टीमें अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए चुनते समय आवेदन कर सकती हैं. इसमें एक है तीन भारतीय और एक विदेशी, दूसरा है दो भारतीय और दो विदेशी. फ़्रैंचाइजी द्वारा बनाये गये तीन भारतीयों को सभी कैप्ड किया जा सकता है, सभी अनकैप्ड या दोनों का मिश्रण.

साथ ही, 2018 सीजन से पहले पिछली बड़ी नीलामी के विपरीत, नीलामी में कोई राइट-टू-मैच कार्ड (RTM) नहीं होगा. दो नयी फ्रेंचाइजी लखनऊ और अहमदाबाद में जाने वाले तीन खिलाड़ियों के लिए आईपीएल ने दो भारतीय खिलाड़ियों और एक विदेशी के संयोजन को निर्दिष्ट किया है. वर्तमान में यह स्पष्ट नहीं है कि 2022 की नीलामी से पहले इन खिलाड़ियों को मौजूदा फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन नहीं किये गये खिलाड़ियों के समूह से सख्ती से चुनने की आवश्यकता होगी, या बड़े नीलामी पूल से हो सकते हैं.

यदि दो नयी फ्रैंचाइजी को केवल उन खिलाड़ियों के समूह से चुनने की अनुमति दी जाती है जिन्हें अन्य आठ ने रिटेन नहीं किया है, तो एक खिलाड़ी-ड्राफ्ट प्रणाली लागू होने की संभावना है. आईपीएल ने 2016 सीजन से पहले दो नयी टीमों राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स और गुजरात लायंस के बाद दो सीजन के लिए चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की जगह लेने के बाद एक खिलाड़ी का मसौदा तैयार किया था.

रिटेन के संबंध में अंतिम विकल्प खिलाड़ी के पास रहेगा. क्या वह बरकरार रहना चाहता है या वह नीलामी पूल में वापस जाना चाहता है. अगर खिलाड़ी को यह लगता है कि उसे नीलामी में ज्यादा बड़ी बोली मिलेगी तो वह नीलामी में शामिल हो सकता है. आईपीएल को अभी विवरण और नियमों की घोषणा करना बाकी है, खिलाड़ियों को बनाए रखने की समय सीमा नवंबर के अंत तक होने की संभावना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें