1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 rajasthan royals punjab kings kl rahul jos buttler rajasthan vs punjab amh

बिग हिटर्स की जंग : राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच होगा रोमांचक मुकाबला, इनपर रहेगी सबकी नजर

By Agency
Updated Date
IPL 2021
IPL 2021
TWITTER
  • राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला

  • सभी की नजरें दोनों टीमों में मौजूद बड़े हिटर पर टिकी नजर आएगी

  • आक्रामक आलराउंडर बेन स्टोक्स पर काफी निर्भर करेगी राजस्थान की टीम

IPL 2021 : इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल का रोमांच धीरे-धीरे बढता ही जा रहा है. आज लोकेश राहुल के पंजाब किंग्स का मुकाबला संजू सैमसन की अगुआई वाली राजस्थान रॉयल्स से होने वाली है. जब दोनों टीमें अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ करने के इरादे से उतरेंगी तो सभी की नजरें दोनों टीमों में मौजूद बड़े हिटर पर टिकी नजर आएगी.

राजस्थान की टीम पर नजर डालें तो ये आक्रामक आलराउंडर बेन स्टोक्स पर काफी निर्भर करेगी. स्टोक्स लय में आने का प्रयास करेंगे जबकि इंग्लैंड के जोस बटलर और नव नियुक्त कप्तान सैमसन भी अच्छी शुरुआत करने के लिए मैदान में उतरेंगे.

रॉयल्स की टीम की रीढ यानी यशस्वी जायसवाल और बटलर पारी का आगाज करते नजर आ सकते हैं जबकि सैमसन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते दिख सकते हैं. स्टोक्स मध्यक्रम को मजबूती देने का काम करेंगे. ये चारों अगर लय में खेलते हैं तो किसी भी गेंदबाज के छक्के छुडा सकते हैं.

पंजाब के बल्लेबाजी क्रम की बात करें तो वो भी वानखेड़े की बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर किसी भी विरोधी टीम के लिए खतरनाक होगा. रॉयल्स के पास आलराउंडर शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, रियान पराग और लियाम लिविंगस्टोन के रूप में और भी विकल्प मौजूद हैं. गोपाल, तेवतिया और पराग लेग स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं और ऐसे में यह देखना रोमांचक होगा कि रॉयल्स की टीम दो लेग स्पिनर के साथ उतरती है या नहीं.

तेवतिया और दुबे में बड़े शॉट खेलकर लोगों को रोमांचित कर सकने की क्षमता रखते हैं. इनका प्लेइंग 11 में खेलना तय है. चोट के कारण जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में रॉयल्स के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई क्रिस मौरिस करेंगे जिन्हें टीम ने इसी साल खिलाड़ियों की नीलामी में 16 करोड़ 25 लाख रुपये की भारी भरकम राशि में खरीदा. अंतिम एकादश में सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ियों को खिलाने के कारण रॉयल्स को अपने संयोजन पर ध्यान देगा होगा. अब यह देखना होगा कि टीम बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान को चुनती है या फिर जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी और चेतन सकारिया के बीच में से चयन करती है.

दूसरी तरफ पंजाब के पास राहुल (2020 सत्र में 670 रन), मयंक अग्रवाल (2020 सत्र में 424 रन) और क्रिस गेल जैसे आक्रमाक बल्लेबाज हैं. राहुल और अग्रवाल ने 2020 में मजबूत सलामी जोड़ी बनाई थी और इस जोड़ी के बरकरार रहने की उम्मीद है. टीम के पास इंग्लैंड के डेविड मलान, तमिलनाडु के एम शाहरूख खान और वेस्टइंडीज के निकोलस पूरण जैसे अच्छे हिटर मौजूद हैं. टीम को बस अपने संयोजन को सही रखने की जरूरत है. शाहरूख को दीपक हुड्डा और सरफराज खान जैसे खिलाड़ियों पर तरजीह मिल सकती है और वह टीम में फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं. टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई मोहम्मद शमी करेंगे जिन्होंने पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन किया.

आस्ट्रेलिया के झाय रिचर्डसन और रिली मेरेडिथ के साथ अनुबंध से टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है. टीम के पास क्रिस जोर्डन भी हैं। हालांकि यह देखना होगा कि शमी के साथ नई गेंद संभालने का मौका किसे मिलता है. स्पिन विभाग में टीम के पास मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई जैसे गेंदबाज हैं.

टीमों पर नजर

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मारकंडेय, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मौरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह.

पंजाब किंग्स: लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरण, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बरार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल, दर्शन नालकंडे, क्रिस जोर्डन, डेविड मलान, झाय रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइजेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलेन और सौरभ कुमार.

समय: मैच शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें