1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 auction date and time table cricketer mushfiqur rahim who could not tolerate insult for 13 years not participate in the auction arjun tendulkar avd

IPL 2021 Auction : 13 सालों से हो रही थी इस क्रिकेटर की बेइज्जती, अब उठा लिया ऐसा कदम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आईपीएल नीलामी में हिस्सा नहीं लेंगे मुश्फिकुर रहीम
आईपीएल नीलामी में हिस्सा नहीं लेंगे मुश्फिकुर रहीम
twitter

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2021 के लिए 18 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी होगी. इस वर्ष बांग्लादेश के दागी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन और भारत के एस श्रीसंत पंजीकरण करवाने वाले 1097 खिलाड़ियों में शामिल हैं. यहां तक की इस साल ऑक्शन में भारत रत्न सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर भी नजर आयेंगे.

बहरहाल आईपीएल 2021 में एक बड़ी खबर आ रही है. एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने पिछले 13 सालों से हो रही बेइज्जती के कारण इस साल आईपीएल ऑक्शन में शामिल होने से साफ इनकार कर दिया है. उस दिग्गज क्रिकेटर ऑक्शन के लिए नामांकन भी नहीं कराया.

दरअसल यहां बात हो रही है बांग्लादेश के दिग्गज विकेट कीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम की. रहीम ने इस साल के आईपीएल में ऑक्शन के लिए नामांकन ही नहीं कराया है. दरअसल वो आईपीएल की शुरुआत से ऑक्शन में हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन अब तक उनको एक भी फ्रेंचाइजी नहीं मिला. निराश होकर इस बार उन्होंने आईपीएल से किनारा कर लिया.

रहीम के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर को अगर देखें तो आश्चर्य होगा कि आखिर इस दिग्गज को कोई टीम में क्यों नहीं खिलाया. रहीम ने अब तक 71 टेस्ट, 221 वनडे और 86 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने टेस्ट में 7 शतक, 3 दोहरा शतक और 21 अर्धशतक की मदद से 4469 रन बनाये हैं. वहीं वनडे में 7 शतक और 39 अर्धशतक की मदद से 6266 रन बनाये हैं. टी20 में रहीम ने 5 अर्धशतक की मदद से 1282 रन बनाये हैं.

इधर इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट और ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने भी आईपीएल नीलामी में शामिल नहीं होने का फैसला किया है. इधर दिग्गज सचिन तेंदुलकर के पुत्र और बायें हाथ के तेज गेंदबाज अर्जुन तेंदुलकर ने अपना आधार मूल्य 20 लाख रुपये रखा है. भारत के 814 और विदेशों के 283 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया है. इनमें वेस्टइंडीज के 56, आस्ट्रेलिया के 42 और दक्षिण अफ्रीका के 38 खिलाड़ी शामिल हैं.

सात साल के प्रतिबंध के बाद क्रिकेट में वापसी करने वाले श्रीसंत ने अपना आधार मूल्य 75 लाख रुपये रखा है. हरभजन सिंह, केदार जाधव, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोईन अली, सैम बिलिंग्स, जैसन रॉय, मार्क वुड, लियाम प्लंकेट और कोलिन इंग्राम सभी ने अपना आधार मूल्य दो करोड़ रुपये रखा है.

नीलामी भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टैस्ट मैच के एक दिन बाद स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगी. किंग्स इलेवन पंजाब सर्वाधिक 53.20 करोड़ रुपये की धनराशि के साथ नीलामी में उतरेगा. उसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (35.90 करोड़ रुपये), राजस्थान रॉयल्स (34.85 करोड़ रुपये), चेन्नई सुपरकिंग्स (22.90 करोड़ रुपये), मुंबई इंडियन्स (15.35 करोड़ रुपये), दिल्ली कैपिटल्स (12.9 करोड़ रुपये) तथा कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद (दोनों 10.75 करोड़ रुपये) का नंबर आता है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें