1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. international cricket council announced australia have been fined 40 percent of match fee for maintaining slow over rate against india in the second test rjh

भारत से हार के बाद ICC ने आस्ट्रेलिया की टीम पर लगाया फाइन, मैच फीस की इतनी राशि कटेगी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tim Paine
Tim Paine
Twitter

International Cricket Council : आईसीसी ने आस्ट्रेलिया की टीम पर धीमी ओवर गति के लिए मैच फीस का 40 प्रतिशत फाइन किया है. आईसीसी की ओर से दी गयी जानकारी में यह बताया गया है कि भारत के खिलाफ मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गये टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में आस्ट्रेलिया ने जान-बूझकर काफी धीमी गति से बॉलिंग की. इसी कारणवश उनपर यह फाइन लगाया जा रहा है. मैच फीस के साथ ही आस्ट्रेलिया के चार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक भी काटे गये हैं.

आईसीसी के मैच रेफरी डेविड बून ने बताया कि निर्धारित समय में टिम पेन की टीम ने दो ओवर कम फेंके जिसके कारण उनपर फाइन लगाया गया. इस मैच में आस्ट्रेलिया को भारत ने आठ विकेट से हराया. आईसीसी के कोड आफ कंडक्ट आर्टिकल 2.22 के अनुसार निर्धारित समय में कम ओवर फेंके जाने के कारण आस्ट्रेलियाई टीम पर यह जुर्माना लगाया गया है.

आईसीसी के बयान के अनुसार, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खेलने के हालात के नियम 16.11.2 के अनुसार टीम पर प्रत्येक कम ओवर फेंकने के लिए दो अंक का जुर्माना लगाया जाता है. नतीजतन, आस्ट्रेलिया के कुल अंकों से चार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक काट दिए गए. आईसीसी ने कहा, ‘पेन ने अपराध स्वीकार कर लिया और प्रस्तावित सजा भी स्वीकार कर ली इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी. ये आरोप मैदानी अंपायरों ब्रूस आक्सेनफोर्ड और पॉल रीफेल, तीसरे अंपायर पॉल विल्सन और चौथे अंपायर गेरार्ड एबूड ने लगाए थे. आस्ट्रेलिया (0.766) जीते हुए प्रतिशत अंकों के आधार पर अभी शीर्ष पर चल रहा है जबकि उसके बाद (0.722) और न्यूजीलैंड (0.625) का नंबर आता है.

एडीलेड में मिली हार के जख्मों पर मरहम लगाते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन आस्ट्रेलिया पर आठ विकेट से जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही दोनों देशों के बीच खेली जा रही सीरीज 1-1 से बराबर हो गयी है.

इस जीत में अजिंक्य रहाणे ने अपनी कुशल कप्तानी का लोहा मनवाने के साथ पहली पारी में शतक भी ठोका. रहाणे की कप्तानी में भारत ने अब तक खेले तीनों टेस्ट में जीत दर्ज की है जिनमें दो आस्ट्रेलिया के खिलाफ और एक जीत अफगानिस्तान के खिलाफ मिली.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें